‘लिट्टी चोखा’ नेशनल ही नहीं, ‘इंटरनेशनल’ हो गया अब….जानिए कैसे?

अभावग्रस्त पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार के गरीब लोगों का मुख्य भोजन अब बड़े लोगों का शाही भोजन बन गया है। अब यह भोजन बड़ी – बड़ी पार्टियों का मुख्य डिश बन गया है। इसके साथ ही अब इस व्यंजन का स्वाद विदेशी लोगों को भी भाने लगा है। वे भी लिट्टी चोखा के फैन बनते जा रहे हैं।

बिहार के लिट्टी चोखा का स्वाद अब देश के साथ ही विदेशों में धूम मचा रहा है। देश में किसी भी बड़े आयोजन के मेनू कार्ड में लिट्टी चोखा का नाम जरूर शामिल होता है। स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और अपने चटपटे स्वाद के लिए मशहूर इसके दीवानों की लिस्ट लगातार बढती जा रही है।

“भईआ ई लिट्टी-चोखा अब सिर्फ बिहारी नहीं इंटरनेशनल डिश हो गया है। इसका स्वाद तो अब विदेशों तक फैल गया है, अब यह हर जगह लोकप्रिय हो चुकी है। बहुत स्वाद है, खाकर देखिये मजा आ जाएगा।” भोजपुरी गायक अभिनेता सह राजनेता मनोज तिवारी ने भी लिटटी चोखा के लिए गीत गाया जो काफी मशहूर हुआ है।

देश के बड़े अभिनेता हों या राजनेता, आज सबकी पसंद है लिट्टी चोखा, देश के साथ ही विदेशी मेहमान भी बिहार आकर इस व्यंजन का स्वाद चखने के बाद दुबारा आने पर इसे ढूंढते जरूर हैं। आज देश के लगभग हर घर में इसका बोलबाला है। रोड किनारे लगे स्ट्रीट फूड्स के स्टॉल्स हों या फिर बड़े-बड़े होटल्स के मेनू कार्ड, आज हर जगह इसका खासा स्थान है।

आमिर खान, अभिषेक बच्चन जहां लिट्टी चोखा के दीवाने हैं तो वहीं हॉलीवुड अभिनेत्री मैंडी मूर को भी लिट्टी पसंद है। पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर तो अपने सरकारी आवास पर लिट्टी बनवाते थे और उसे खाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती थी।

पढ़े :   विश्व में रिकॉर्ड बनाएगी मानव श्रृंखला: एसडीओ

आमिर खान अपने पहले टेलीविज़न शो के प्रचार के लिए पटना अाए थे तो वे संजय गांधी जैविक उद्यान के पास बिहार के मशहूर व्यंजन लिट्टी चोखा का ठेला देखते ही रूक गए थे और उन्होंने वहाँ एक फुटपाथी दुकानदार से सत्तू भरी लिट्टी और बैंगन का भुरता मांगा और दुकानदार ने प्लेट सजाकर उन्हें दिया।

लिट्टी-चोखा खाते समय आमिर खान अपनी आँखें नचा-नचा कर चारों तरफ़ देख भी रहे थे। उधर इस अचानक मिली खुशी से हैरान दुकानदार उनसे पैसे लेने में संकोच कर रहा था इतने में आमिर ने उसे पांच सौ रूपए का नोट थमाया और चूँकि एक लिट्टी प्लेट में बची हुई थी, इसलिए प्लेट लेकर वो ये कहते हुए गाड़ी में बैठ गये कि पूरा खाकर ही प्लेट छोडूंगा।

मशहूर अमेरिकी अभिनेत्री-गायिका मैंडी मूर कुछ दिनों पहले भारत दौरे पर आयीं थीं। उन्होंने बिहार के लोकप्रिय व्यंजन लिट्टी चोखा का जायका लिया और उसे ‘लजीज’ बताया। उन्होंने बिहार की राजधानी पटना के दौरे के दौरान ट्विटर पर लिखा, “मजेदार! असली बिहारी व्यंजन लिट्टी चोखा का जायका ले रही हूं।”

बॉलीवुड के जूनियर बच्चन यानि अभिषेक बच्चन ने पटना में चल रही प्रो कबड्डी लीग में अपनी टीम जयपुर पिंक पैंथर्स का हौसला अफजाई करने पहुंचे और लिट्टी-चोखा का आनंद उठाया था। अभिषेक ने बताया कि यह बेहद स्वादिष्ट है। मैच के हॉफ टाइम के दौरान उन्होंने कहा, “सुबह पटना पहुंचा हूं और आते ही बिहार का फेमस लिट्टी-चोखा का मजा लिया”।

अभिषेक ने कहा कि अगर आप पटना आकर लिट्टी-चोखा नही खाते है तो आप एक बेहतर स्वाद मिस कर देंगे। कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने दिल्ली में लगे फूड फेस्टिवल में बिहार का मशहूर डिश लिट्टी चोखा टेस्ट किया। राहुल ने बाद में ट्विटर पर लिखा ‘एनएएसवीआई की तरफ से जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में स्ट्रीट फूड को बहुत इन्जॉय किया।’

पढ़े :   पेट्रोल-डीजल के दाम अब रोजाना तय होंगे, देश के 5 शहरों से होगी शुरुआत

लिट्टी-चोखा देवरिया, बलिया, जौनपुर, बस्ती, गोरखपुर, वाराणसी आदि जिलों के साथ पश्चिमी बिहार के सिवान, गोपालगंज, छपरा, हाजीपुर, बेतिया सहित बिहार की राजधानी पटना में बड़े शौक से खाया जाता है।
स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह व्यंजन काफी अच्छा है। पहले तो इसमें तेल-मसाला ना होने की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा नहीं है। दूसरा इसमें चने का सत्तू है जो पेट के लिए काफी अच्छा और पाचक होता है। गर्मी के दिनों में सत्तू और नींबू के प्रयोग को स्वास्थ्य के हिसाब से अच्छा माना जाता है।

Share this:

Our Goal is to Bring Important News, Photos and Information to the Public By Using Social Media, News Paper and E-News.

Live Bihar News

Our Goal is to Bring Important News, Photos and Information to the Public By Using Social Media, News Paper and E-News.

Leave a Reply

error: Content is protected !!