बीएसईबी ने जारी किया परीक्षा कैलेंडर, अगले साल फरवरी में ही होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा

बिहार बोर्ड ने राज्य में परीक्षा व्यवस्था को सुधारने की कवायद के बीच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सोमवार को पहली बार परीक्षा कैलेंडर जारी किया। एक साथ तीन बड़ी परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी गई। 2018 की इंटर परीक्षा 7 से 19 फरवरी और मैट्रिक परीक्षा 21 से 28 फरवरी के बीच होगी। इंटर की परीक्षा पहले से भी फरवरी महीने में होती रही है लेकिन मैट्रिक की परीक्षा मार्च में होती थी। वहीं, सिमुलतला आवासीय विद्यालय में अगले सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी गई है।

बोर्ड की गवर्निंग बॉडी की बैठक में यह फैसला लिया गया। समय पर परीक्षा तिथि घोषित करने का फायदा लाखों छात्रों को होगा। सिमुलतला आवासीय विद्यालय का सत्र भी नियमित होगा। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पहली बार परीक्षा कैलेंडर जारी किया गया है। अब छात्रों को एक साल पहले परीक्षा की जानकारी हो जाएगी। छात्र इसी हिसाब से तैयारी में जुट जाएंगे। स्कूल व कॉलेजों के प्राचार्य भी समय पर सारी तैयारी कर लेंगे।

अब कोई बहाना नहीं चलेगा कि पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई थी। छात्रों को भी कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए तैयार रहना होगा।

इंटर 2018 : बोर्ड द्वारा जारी किए गए परीक्षा शिड्यूल के अनुसार इंटर की वार्षिक परीक्षा 7 से 19 फरवरी 2018 के बीच होगी। छात्रों का परीक्षा फॉर्म 3 से 25 अक्टूबर 2017 के बीच भरा जाएगा। इसमें 21 से 25 अक्टूबर तक विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा।

मैट्रिक 2018 : मैट्रिक परीक्षा 21 से 28 फरवरी 2018 के बीच होगी। परीक्षा फॉर्म 29 दिसंबर 2017 से 8 जनवरी 2018 तक भरा जाएगा। विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म 9 से 12 जनवरी 2018 तक भरा जाएगा। मैट्रिक व इंटर में परीक्षा फॉर्म भरने के पूर्व छात्रों का रजिस्ट्रेशन करा लिया जाएगा। अभी रजिस्ट्रेशन के लिए एजेंसी का चयन नहीं हुआ है। इस वजह से रजिस्ट्रेशन की तिथि जारी नहीं की गयी है।

पढ़े :   यह भी है एक 'पाकिस्तान', यहां शान से फहराता तिरंगा, और जहां दिलों में बसता हिंदुस्तान

सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा : सिमुतलता आवासीय विद्यालय के सत्र को नियमित करने के लिए परीक्षा शिड्यूल जारी कर दिया गया है। एक अप्रैल से नए सत्र की शुरुआत कर दी जाएगी। इसकी प्रारंभिक परीक्षा 24 दिसंबर 2017 और मुख्य परीक्षा 4 फरवरी को 2018 को होगी। इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 6 नवंबर से 5 दिसंबर 2017 तक होगा।

Our Goal is to Bring Important News, Photos and Information to the Public By Using Social Media, News Paper and E-News.

Live Bihar News

Our Goal is to Bring Important News, Photos and Information to the Public By Using Social Media, News Paper and E-News.

Leave a Reply

error: Content is protected !!