बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद बनेंगे देश के 14वें राष्ट्रपति, …जानिए

बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद भारत के 14 वें राष्ट्रपति बनेंगे। वे 25 जुलाई को 11 बजे राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। कोविंद दूसरे दलित और पहले ऐसे राष्ट्रपति होंगे जो बीजेपी से सीधे जुड़े रहे हैं। नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने कोविंद को जीत की बधाई दी।

कोविंद को कुल 702044 वोट मिले हैं तो वहीं बिहार की बेटी और यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमार को कुल 367314 वोट मिले हैं। बिहार से रामनाथ कोविंद को जहां 22,290 वोट मिले हैं वहीं मीरा कुमार को 18,800 वोट मिले ।

कोविंद ने कहा, “हम मीरा कुमार को भी शुभकामनाएं देते हैं। जिस पद का गौरव राजेंद्र प्रसाद, राधाकृष्णन, एपीजे अब्दुल कलाम, प्रणब मुखर्जी जैसे विद्वानों ने बढ़ाया है, उसके लिए चयन मुझे जिम्मेदारी का अहसास कराता है। यह बहुत भावुक क्षण है। आज दिल्ली में सुबह से बारिश हो रही है। इस मौसम में मुझे बचपन का अपना वो गांव याद आता है। मिट्टी का घर था, कच्ची दीवारें थीं, फूस की छत के नीचे खड़े होकर हम भाई-बहन सोचते थे कि बारिश कब बंद होगी। कितने ऐसे रामनाथ होंगे जो खेती कर रहे होंगे, बारिश में भीग रहे होंगे, जीवन के लिए संघर्ष कर रहे होंगे। आज परौंख गांव का कोविंद उन्हीं का प्रतिनिधि बनकर राष्ट्रपति भवन जा रहा है। इस पद पर चुना जाना मेरा लक्ष्य नहीं था, मैंने कभी इस बारे में कभी सोचा तक नहीं था। देश के लिए अथक सेवा भाव मुझे यहां तक लाया है। संविधान की रक्षा करना और उसकी मर्यादा बनाए रखना मेरा कर्तव्य होगा। मैं राष्ट्र की सेवा में निरंतर लगा रहूंगा। देश के लोगों का मैं आभार व्यक्त करता हूं।”

पढ़े :   आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन (एटक) ने की जेल भरो आंदोलन की घोषणा 

बता दे की रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश से आने वाले देश के पहले राष्ट्रपति भी बने हैं। वे राज्यसभा सदस्य तथा बिहार के राज्यपाल रह चुके हैं।

Live Bihar News

Our Goal is to Bring Important News, Photos and Information to the Public By Using Social Media, News Paper and E-News.

Leave a Reply

error: Content is protected !!