डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति पद की ली शपथ…

70 साल के डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बन गए हैं। व्हाइट हाउस में एक शानदार कार्यक्रम में शुक्रवार सुबह 11 बजे मुख्य न्यायाधीश जॉन राब‌र्ट्स ने ट्रंप को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। ट्रंप को तोपों की सलामी दी गई। उनसे पहले माइक पेंस ने अमेरिका के उप राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

बतौर प्रेसिडेंट ट्रम्प ने अपनी थैंक्यू स्पीच में कहा-
”हमारे सामने चुनौतियां आएंगी। लेकिन हम कर दिखाएंगे। मैं बराक ओबामा और मिशेल ओबामा का शुक्रिया अदा करता हूं। उन्होंने अच्छी तरह से ट्रांजिशन होने दिया। वे ग्रेट हैं।”
”नेता तो आगे बढ़ जाते हैं। लेकिन जॉब्स चले गए। इंडस्ट्री की ग्रोथ नहीं हुई। नेताओं की जीत, एडमिनिस्ट्रेशन की जीत में जनता की जीत नहीं हुई। जिन परिवारों ने हमेशा संघर्ष किया, उनके लिए यह जश्न मनाने की वजह नहीं है। …लेकिन आपका मोमेंट आ गया है। और ये लंबे समय तक रहेगा।”
”आज का दिन आपका है। ये आपका जश्न है। यूएस आपका देश है। ये मायने नहीं रखता कि कौन-सी पार्टी गवर्नमेंट को कंट्रोल करेगी, क्याेंकि ये पीपुल्स गवर्नमेंट होगी।”
”अमेरिकी बच्चों के लिए अच्छे स्कूल। रहने के लिए बेहतर पड़ोसी और जीने के लिए बेहतर जॉब्स चाहते हैं। लेकिन कई लोगों के लिए हकीकत अलग है। मां-बच्चे गरीबी से जूझ रहे हैं। एजुकेशन सिस्टम में कैश का बोलबाला है। यंग स्टूडेंट्स को नॉलेज नहीं मिल पा रहा। वे दूसरी चीजों में बर्बाद हो रहे हैं। ये सब दिक्कतें आज, अभी यहीं से खत्म हो जाएंगी। उनका दर्द, हमारा दर्द है। उनका सपना, हमारा सपना है। हम एक दिल, एक घर और एक डेस्टिनी शेयर करेंगे।”
”हमने ट्रिलियन्स डॉलर विदेशों में खर्च किए, जबकि अमेरिका कमजोर होता गया। हम दूसरे देशों को अमीर बनाते गए। लेकिन हमारे देश में एक के बाद एक फैक्ट्रीज बंद होती गईं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आज के बाद एक नया विजन इस देश को चलाएगा। आज के बाद अमेरिका फर्स्ट का नारा होगा। हमें अपनी सरहदों की हिफाजत करनी होगी।”
”मैं कभी भी आपको निराश नहीं करूंगा। अमेरिका फिर जीतेगा। ये जीत ऐसी होगी, जो पहले कभी नहीं होगी। हम दोबारा जॉब्स लेकर आएंगे। हम सरहदों को महफूज करेंगे। हम अपने सपनों को फिर जिंदा करेंगे। हम नई सड़कें, नई सुरंगें, एयरपोर्ट, ब्रिज बनाएंगे। हम हमारे लोगों को फिर काम करेंगे। हम अपने देश को अमेरिकी हाथ और अमेरिकी लेबर से ही डेवलप करेंगे। हम एक ही रूल पर काम करेंगे। Buy American, hire American।”
”हम नए अलायंस बनाएंगे। पुराने रिश्तों को मजबूत करेंगे। हम इस्लामिक टेररिज्म को दुनिया से मिटा देंगे।”
”जब अमेरिका यूनाइटेड होगा, तो अमेरिका को कोई नहीं रोक पाएगा। कोई डर का माहौल नहीं होगा। हमें बड़ा सोचना होगा। बड़ा सपना देखना होगा। हम कभी ऐसे नेताओं को मंजूर नहीं करेंगे जो सिर्फ बातें करते हैं और कभी काम नहीं करते और सिर्फ शिकायत ही करते रहते हैं। अब एक्शन का वक्त आ गया है। अब हम किसी को यह कहने की इजाजत नहीं देंगे कि ऐसा नहीं होगा। हम फेल नहीं होंगे।”
ट्रम्प ने स्पीच खत्म करते हुए कहा, ”इन बातों को आप कभी नजरअंदाज मत करना- आपकी आवाज, आपकी उम्मीद और आपका सपना अमेरिका की डेस्टिनी को तय करेगा। आपका प्यार ही हमें आगे का रास्ता दिखाएगा। हम अमेरिका को फिर से मजबूती, समृद्ध और ग्रेट बनाएंगे। थैंक यू, गॉड ब्लेस अमेरिका।”

पढ़े :   बिहार के इस लाल को मिलेगा पुलिस गैलेंट्री पदक

जानिए डोनाल्ड ट्रंप की पूरी सक्सेस स्टोरी
1. 14 जून, 1946 न्यूयॉर्क के कीन्स में जन्में ट्रंप स्कॉटिश प्रवासी फ्रेड एवं मैरी मैक्लियाड की संतान हैं को। ट्रंप के कुल 5 भाई-बहनें हैं जिनमें वह चौथे नबंर पर हैं।
2. 1968 में डोनाल्ड ट्रंप ने यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया के वॉर्टन स्कूल ऑफ फाइनेंस से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है।
3. उन्होंने 1969 में पिता की कंस्ट्रक्शन कंपनी ‘एलिजाबेथ ट्रम्प एंड सन्स’ के लिए काम करना शुरू किया था, वहीं 1971 25 में साल की उम्र में पूरी तरह से उन्होंने कंपनी की कमान संभाली।
4. 1975 में अपने पिता से 1 करोड़ डॉलर उधार लिए थे और आज उनकी कंपनी की कीमत 1,000 करोड़ डॉलर है। डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 200 सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं।
5. कंपनी की कमान संभालने के बाद उन्होंने कंपनी का नाम बदल ट्रंप आर्गेनाइजेशन कर दिया था।
6. 2004 ट्रंप के में रियलिटी शो ‘द अप्रेंटिस’ को टेलिकास्ट किया गया, वह इस शो के एंकर और निर्माता भी थे।
7. वर्ष 1977 में ट्रंप ने इवाना से पहली शादी रचाई, उनकी यह शादी 14 साल चली। वहीं 1993 में ट्रंप ने मार्ला से दूसरी शादी की, जो 6 साल तक चली उसके बाद 2005 में ट्रंप ने दक्षिण स्लोवेनिया की मॉडल मेलानिया से तीसरी शादी रचाई।

ट्रंप टावर अब दुनिया का पावर सेंटर
डोनाल्ड ट्ंप के ट्रंप टावर का निर्माण 1982 में पूरा हुआ, यह बिल्डिंग ट्रंप का बिजनेस हेडक्वॉर्टर है। यह प्रेसिडेंशियल कैंपेन का भी हेडक्वॉर्टर रहा था।

दुनिया को दी बेस्टसेलर बुक
किसी जमाने में टीवी एंकर रहे ट्रंप ने 1987 में किताब ‘आर्ट ऑफ द डील’ लिखी, उनकी किताब न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्टसेलर लिस्ट में 51 हफ्तों तक रही। इसके साथ ही ट्रंप ने ‘नेवर गिवअप’, ‘थिंक बिग एंड किक एस इन’, ‘बिजनेस एंड लाइफ’, ‘ट्रम्प 101: द वे टू सक्सेस, व्हाई वी वांट यू टू बी रिच’ और ‘थिंक लाइक ए बिलेनियर’ जैसी किताबें भी लिखीं।

पढ़े :   बिहार के एडीजी, आईजी समेत 16 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति पदक
Share this:

Our Goal is to Bring Important News, Photos and Information to the Public By Using Social Media, News Paper and E-News.

Live Bihar News

Our Goal is to Bring Important News, Photos and Information to the Public By Using Social Media, News Paper and E-News.

Leave a Reply

error: Content is protected !!