चार माह के मासूम ने जब दिया शहीद पिता को मुखाग्नि

  • जब दुधमुहें बच्चे ने शहीद पिता को दी मुख्आग्नि तो गमहीन हुआ माहौल
  • राजकीय सम्मान के साथ शहीद सेना के जवान का हुआ अंतिम संस्कार

सहरसा. जम्मू कश्मीर के राजौरी अन्तगर्त नौशहरा सेक्टर में सीमा पर तैनात सेना के जवान संजीव कुमार का सोमवार दोपहर को उनके पैतृक गांव सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड स्थित धोधसम पंचायत के तिलाठी में नम आँखों से पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया !

हिन्दू विधी विधान के अनुसार शव को चिता में डाल शहीद जवान के चार माह का दुधमुंहा पुत्र अपनी मां आशा की गोद से पिता को मुखअग्नि दी वहां का पुरा वातावरण गमहीन हो गया ! इससे पूर्व सोमवार सुबह तिरंगे में लिपटे जवान के पार्थिव शरीर को सेना के वाहन में तिलाठी गांव स्थित उनके घर लाया गया ! इस दौरान गांव के साथ ही आसपास के क्षेत्रों से बडी संख्या में लोगों ने जवान को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिये उमड़ पड़ी ,संजीव अमर रहें, जब तक सुरज चांद रहेंगा संजीव तेरा नाम रहेगा आदि नारों से वातावरण गुंजामान रहा!

शहीद संजीव को सेना की ओर से बंदूकों की सलामी दी गई ! इस मौके पर जिला पदाधिकारी विनोद सिंह गुंजियाल, एसपी अश्विनी कुमार, एसडीओ सुमन प्रसाद साह, डीएसपी अजय नारायण यादव सहित विभिन्न थानों की पुलिस इस मौके पर उपस्थित थे ! इस दौरान ग्रामीणों ने शहीद संजीव अमर रहे और भारत माता की जय के नारे लगाये गये !

संजीव के परिवार और ग्रामीणों ने कहा कि बीते वर्ष छठ पूजा में संजीव अपने घर आया था और दोबारा जल्द आने की बात कही थी परन्तु किसे मालुम था की अगली बार वह तिरंगे में लिपटे घर पहुंचेगी.संजीव 63 आर आर बिहार रेजिमेंट बटालियन का जवान था और एलओसी पर तैनात था.बताया जाता है कि संजीव ने 2011 में नौकरी ज्वाइन की थी.वही कटिहार से पहुंचे एडम कर्नल स्टेशन हेड क्वार्टर सतीश दीक्षित ने बताया कि सेना सदैव संजीव के कुर्बानी का ऋणी रहेगा और सेना संजीव के परिवार के लिए हर वक्त खड़ा रहेगा.वही अंतिम संस्कार में नीरज कुमार बबलू, रितेश रंजन, संजीव झा, ओम प्रकाश नारायण, अरविंद सिंह, शैलेन्द्र शेखर आदि मौजूद थे !

पढ़े :   CBSE 12वीं का रिजल्ट घोषित: नतीजे देखने के लिए, ...यहां करें क्लिक

इससे पूर्व सुबह पुलिस लाईन सहरसा में राजकीय सम्मान के साथ श्रंद्धाजलि दिया गया ! छह भाई बहनों में सबसे बड़ा संजीव को श्रंद्धाजलि देने भाजपा विधायक नीरज कुमार बबलू, पूर्व विधायक संजीव कुमार झा, पूर्व विधायक सुरेन्द्र यादव, जिला पर्षद अध्यक्ष अड़हुल देवी, उपाध्यक्ष छत्री यादव, पूर्व जिप उपाध्यक्ष रितेश रंजन,भाजपा नेता नीरज गुप्ता,अरविन्द सिंह,डीएम विनोद सिंह गुंजियाल,एसपी अश्वनी कुमार मौजूद रहें ।

यहां बताते चले की जम्मू कश्मीर के पाकिस्तान सीमा से सटे राजौरी के नौशहरा सेक्टर में सीमा पर तैनात जवान संजीव कुमार की करंट लगने से मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सिपाही संजीव कुमार नौशहरा सेक्टर में सीमा की सुरक्षा के लिए तैयार था। इसी दौरान उसे करंट लग गया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। आसपास के जवानों ने उसे पास के सैन्य अस्पताल पहुंचाया, जहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। इस संबंध में सेना ने अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है। शव को वही के उप जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाकर संबंधित यूनिट के अधिकारियों के हवाले सौंप जवान के पैतृक गांव भेजा गया !

Leave a Reply

error: Content is protected !!