बिहार: मिड डे मील में बच्चों को अब हफ्ते में एक दिन अंडा या फल, ..देखें क्‍या है मेनू

बिहार के प्रारंभिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मिड डे मील में सप्ताह में एक दिन उबला अंडा भी मिलेगा। जो बच्चे अंडा नहीं खायेंगे, उन्हें मौसमी फल दिया जायेगा।

शिक्षा विभाग ने इसका एक प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा है, जिसे जल्द ही अनुमति मिल जाने की उम्मीद है। आवश्यकतानुसार सरकार इस राशि में बढ़ोतरी भी कर सकेगी।

शिक्षा विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में 71,956 स्कूलों के 1,36,28,935 बच्चों को मिड डे मील दिया जा रहा है। अंडा या मौसमी फल बच्चों को अन्य भोजन के साथ ही दिये जायेंगे। सरकार ने अंडा देने का फैसला पहले ही कर लिया था, लेकिन पूरे भोजन की जो राशि एक बच्चे को दी जाती थी उसमें भी एक अंडा नहीं आ पा रहा था। सरकार के आदेश के बाद भी स्कूल बच्चों के अंडा या मौसमी फल देने में अक्षम साबित हो रहे थे।

ऐसे में स्कूलों की शिकायत मिलने पर बच्चों के पोषण के लिए सप्ताह में एक दिन अंडा या जो बच्चा अंडा नहीं खाये उसे मौसमी फल देने के लिए पांच रुपये प्रति बच्चे की दर से राशि निर्धारित की गयी है। अंडा व फल के लिए प्रति बच्चा पांच रुपये की राशि की दर से स्कूलों को राशि दी जायेगी। इस राशि से स्कूल सप्ताह में एक दिन ब्वायल अंडा और जो बच्चा अंडा नहीं खाये उसे मौसमी फल देंगे।

क्लास एक से पांच तक के स्कूली बच्चों के मिड डे मील के लिए केंद्र व राज्य से (60-40 के अनुपात में) राशि दी जाती है।

पढ़े :   बिहार के इस जिला में बनेगा खेल अकादमी एवं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, ...जानिए

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!