बिहार में 2.50 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, …जानिए

पेट्रोल-डीज़ल को सस्ता करने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये प्रति लीटर कम कर दी है। वहीं, तेल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) 1 रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी। इस तरह से केंद्र सरकार पेट्रोल-डीज़ल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की तत्काल राहत देंगी। इसके अलावा जेटली ने राज्य सरकारों से अपील की थी कि वे भी अपने यहां 2.50 रुपए तक वैट कम करें, जिससे लोगों को कम से कम 5 रुपये की राहत मिल सके। इस बारे में सभी राज्यों को पत्र लिखा जाएगा।

हालांकि बिहार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपए से ज्यादा राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। वजह यह है कि डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी से जब इस बाबत सवाल किया गया, तब उन्होंने कहा कि हर राज्य की परिस्थितियां अलग होती हैं। उन्होंने माना कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत चिंता का विषय है, लेकिन उन्हें केंद्र सरकार से वैट कम करने को लेकर अभी कोई पत्र नहीं मिला है। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार का पत्र आएगा तो हम उसका अध्ययन करेंगे और फिर कोई फैसला लेंगे।

इधर वित्त मंत्री अरुण जेटली की आज शाम की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद यूपी, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात और त्रिपुरा जैसे बीजेपी शासित प्रदेशों की सरकार ने अतिरिक्त 2.50 रुपये प्रति लीटर टैक्स कटौती की है। इस कदम के बाद वहां पेट्रोल-डीज़ल 5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा।

Leave a Reply