नेशनल इंस्पायर्ड अवार्ड के लिए बिहार से 20 बच्चे चुने गए, …जानिए

शनिवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित राज्यस्तरीय इंस्पायर अवार्ड एवं कला उत्सव के विजेताओं को शिक्षा मंत्री ने पुरस्कृत किया तथा राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन की शुभकामना दी।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा में इस राज्य की जो आलोचना हो रही थी, उसे हमने चुनौती के रूप में लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के नेतृत्व में चल रही सरकार का लक्ष्य शिक्षा का विकास है। वर्मा ने कहा कि बिहार में शिक्षा के प्रति नया वातावरण बना है। नई जागरूकता आयी है। बिहार नई शिक्षा क्रांति की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि विज्ञान, कला संस्कृति और पर्यावरण के विकास के प्रयास हुए हैं, इसका प्रतिफल है कि राज्य के बच्चों की रुचि विज्ञान एवं पर्यावरण में बढ़ी है। शिक्षा विभाग के सचिव आरएल चौंग्थू, माध्यमिक शिक्षा परिषद के एसपीडी मनोज कुमार,सत्येन्द्र भूषण, सुरेन्द्र कुमार और किरण कुमारी इस मौके पर मौजूद रहे। संचालन शिक्षिका अर्चना चौधरी ने किया।

20 बच्चे राष्ट्रीय इंस्पायर्ड अवार्ड में चयनित
राज्यस्तरीय इंस्पायर्ड अवार्ड में अपने बेहतरीन प्रदर्श (प्रयोग व खोज) के जरिए राज्य के 20 प्रतिभाशाली बच्चों का चयन राष्ट्रीय इंस्पायर्ड अवार्ड प्रतियोगिता के लिए किया गया। आरआर हाईस्कूल, बरबीघा शेखपुरा के निशांत कुमार ने पहला स्थान प्राप्तकर बाजी मारी।

इनके अलावा उदित नारायण, आशीष कुमार, मानसी कुमारी, साहिल रजा, खुशबू कुमारी, रविशंकर, मोहित कुमार, अनुज्ञा कुमारी, शारदा शांडिल्य, चेल्सी रानी, मुकेश कुमार, मनीष कुमार, आदित्य कुमार, मो. आलमगीर, अंजलि कुमारी, माधवेन्द्र कुमार, अनुष्का कुमारी, सोनू कुमार, शशि गुप्ता राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनित बिहार के विभिन्न शहरों के अन्य विद्यार्थी हैं।

पढ़े :   यहां 14 अगस्त की मध्यरात्रि को फहराया जाता है तिरंगा, ...जानिए

कला उत्सव में पटना प्रमंडल ने बाजी मारी
जनवरी में देशभर के सरकारी विद्यालयों के बच्चों की कलागत प्रतियोगिता के लिए होने वाले कला उत्सव के लिए राज्य टीम की चयन में पटना प्रमंडल ने बाजी मारी। चारों कला विधाओं में इस प्रमंडल को पहले तीन सर्वश्रेष्ठ में जगह मिली।

नाट्यकला में मगध, पटना और सारण प्रमंडल क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। फर्स्ट आने वाली टीम सोनूलाल प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय मानपुर गया को राष्ट्रीय कला उत्सव में बिहार के प्रतिनिधित्व का मौका मिलेगा।

नृत्य में पटना प्रमंडल पहले, भागलपुर दूसरे जबकि पूर्णिया तीसरे स्थान पर रहा। गायन में तिरहुत पहले, पटना दूसरे जबकि पूर्णिया को तीसरा स्थान मिला। दृश्य कला में पटना तीसरे, सारण दूसरे जबकि मगध पहले स्थान पर आया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!