शुरू हो गया विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला

बिहार का विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला कार्तिक पूर्णिमा पर आज शुरू हो गया। बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के इनॉगरेशन के बाद इसे जनता के लिए खोल दिया गया। यह मेला पूरे एक माह तक चलेगा। पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में मेले की विधिवत शुुरुआत हुई।

वैशाली जिले के हाजीपुर स्थित हरिहर क्षेत्र में लगने वाले इस मेले में पर्यटक पहुंचने लगे हैं। वहीं पूर्णिमा स्नान के लिए भी हजारों लोग पहलेजा घाट पर पहुंच रहे हैं। बता दें कि पूर्णिमा चार नवंबर को है।

लोगों की मानें तो अब तक पूरे देश से 10 हजार से अधिक साधु-संत व विभिन्न संप्रदायों के लोग हरिहर क्षेत्र पहुंच चुके हैं। हरिहरनाथ मंदिर, गजेन्द्र मोक्ष देवस्थानम, काली मंदिर व राधाकृष्ण मंदिर समेत सभी प्राचीन मठ-मंदिर लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। ये मंदिरें सज चुके हैं। इनकी सजावट देखते ही बन रही है।

मेला आयोजकों की मानें तो यहां अब तक बनारस, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, हरिद्वार, पानीपत, लुधियाना, जम्मू-कश्मीर आदि से व्यापारी पहुंच गये हैं। मेले में लगाये गये स्टॉलों पर सामान सजाये जा रहे हैं। हालांकि कुछ स्टॉल अभी रह गये हैं, जो एक दो दिन में वे भी पूरी तरह तैयार हो जायेंगे। लोगों की मानें तो मेले में अब तक डेढ़ हजार स्टॉल लग चुके हैं। यहां 50 से अधिक एग्जिबिशन लगाये गये हैं।

इसके अलावा सोनपुर मेले में कई देशों से विदेशी मेहमानों के लिए पर्यटन विभाग इस बार भी खास तैयारियां कर रहा है। पिछले तीन वर्षों से फूस से बनने वाले कुटिया विहार की जगह कपड़े से कॉटेज का निर्माण हो रहा है। ये कॉटेज पंच सितारा सुविधाओं से लैस होगा। अत्याधुनिक टॉयलेट, बाथ शावर, एयर कंडीशनर, आरओ का पानी, टेलीफोन, कंटीनेंटल डिसेज ऐसी अनगिनत सुविधाएं यहां उपलब्ध होगा।

पढ़े :   क्यों मनाया जाता है गोवर्धन या अन्नकूट, ...पढ़ें क्या है इसका महत्व

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि यह मेला बिहार ही नहीं, पूरे देश का गौरव है। मेले में किसी प्रकार की कोई दिक्कत किसी को नहीं होगी। बता दें कि मेले में लोगों की सुरक्षा को लेकर 19 अस्थायी थाने बनाए गये हैं। वहीं 600 पुलिस अफसर व 1100 पुलिस जवानों की तैनाती की गयी है।

खास बात कि इस बार मेला के लिए सोनपुर एप भी बनाया गया है। उद्घाटन समारोह में सुशील मोदी के साथ राजस्व व भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, महाराजगंज के सांसद जर्नादन सिंह सिग्रीवाल, स्थानीय विधायक रामानुज प्रसाद आदि भी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने की।

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!