बिहार की बेटी को मिला ह्यूमन अचीवर अवार्ड, …जानिए

बिहार के बक्सर की बेटी शोभा किरण ने देश में जिले का मान बढ़ाया है। सामजिक क्षेत्र में विशेष रूचि रखने, सामाजिक क्षेत्र में उनके विशिष्ट योगदान, स्वच्छ भारत मिशन के तहत अभियान, मॉडलिंग से एकत्रित पैसों से स्कूली बच्चों का सहयोग व अनाथ बच्चों की शैक्षणिक मदद करने को लेकर उन्हें प्रेस क्लब ऑफ इंडिया नई दिल्ली के सभागार में राष्ट्रीय ह्यूमन अचीवर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

ह्यूमन राइट काउंसिल ऑफ इंडिया व सर्व कार्य सेवा समिति द्वारा 1 अक्टूबर को गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर उन्हें सम्मानित किया गया। इस समारोह में देश की 20 चुने हुए महान विभूतियों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास आठवले, सांसद अजय निषाद, ह्यूमन राइट कौंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन रविंद्र कुमार, मिस यूनिवर्स रूबी यादव व दिल्ली पुलिस के एसपी वीणा नायडू उपस्थित थे। इस मौके पर बक्सर की बिटिया व मिस इंडिया बॉडी फिट-2016 शोभा किरण को भी सम्मानित किये जाने से जिले में खुशी की लहर है।

मिसेज इंडिया 2016 रह चुकी हैं शोभा
एडिवा इनोवेशन द्वारा आयोजित कंपीटिशन में देशभर के 40 प्रतिभागियों के बीच शोभा ने मिसेज इंडिया बॉडी फिट 2016 का खिताब जीता था। इसके बाद उन्हें महाराष्ट्र के चंद्रपुर नगर निगम के लिए स्वच्छ भारत मिशन का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। शोभा को बचपन से ही अपने जिले के लिए बेहतर करने का इरादा था।

बिहार को मान-सम्मान दिलाने का सपना
शोभा किरण बताती हैं कि देश के अन्य राज्यों के लोगों के बीच बिहार को लेकर नकारात्मक विचार हैं। उन्हें कई बार इस तरह की परेशानी उठानी पड़ी है। उनका सपना है कि बिहार कि महिलाओं व युवतियों को सक्षम बनाने के लिए अभियान शुरू करेंगी। जिससे बिहार को ले लोगों की सोच बदले।

पढ़े :   हनुमान मंदिर के लिए दान कर अपनी जमीन बिहार के मुसलमानों ने पेश की अनोखी मिसाल, जानिए कैसे हुआ ये सब

खरहना गांव की निवासी हैं किरण
बचपन से ही मेधावी रही शोभा किरण को पिता की नौकरी के दरम्यान विभिन्न केंद्रीय विद्यालय से शिक्षा ग्रहण किया। वे बताती हैं कि स्कूल से लेकर कॉलेज तक टॉपर रही हैं। खेल में भी कई अवार्ड जीते हैं। मूलतः इटाढ़ी प्रखंड के खरहना गांव की रहने वाली हैं। फिलवक्त उनका परिवार शहर के इटाढ़ी रोड में रहता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!