बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा व स्क्रूटिनी की तिथि घोषित, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

बिहार बोर्ड ने कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म भरने व स्क्रूटिनी के आवेदन की तिथि घोषित कर दी है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि वार्षिक मैट्रिक परीक्षा, 2017 में एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों (ऐच्छिक विषय अंग्रेजी सहित) और किसी कारणवश फाॅर्म नहीं भर पाने के कारण परीक्षा से वंचित रह गये छात्र-छात्राएं कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

कंपार्टमेंटल परीक्षा 27 जुलाई से 3 अगस्त के बीच होगी। परीक्षा के लिए 3 जुलाई से 12 जुलाई के बीच फॉर्म भराएगा। परीक्षा का रिजल्ट अगस्त के अंतिम सप्ताह में प्रकाशित करने का प्रयास होगा, ताकि विद्यार्थियों को आगे की कक्षा में नामांकन कराने में किसी प्रकार की कठिनाई हो।

बोर्ड अध्यक्ष ने यह भी बताया कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2017 में सम्मिलित परीक्षार्थियों के लिए स्क्रूटिनी का मौका दिया गया है। 26 जून से 06 जुलाई के बीच छात्र आवेदन कर सकते हैं। जो भी परीक्षार्थी अपने उत्तरपुस्तिकाओं की दोबारा समीक्षा कराना चाहते हैं वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्क्रूटिनी का रिजल्ट जल्द से जल्द प्रकाशित करने का प्रयास होगा, ताकि विद्यार्थियों को आगे की कक्षा में नामांकन कराने में किसी प्रकार की कठिनाई हो।

छात्रों को बोर्ड भेजेगा पत्र
इंटर व मैट्रिक के वैसे छात्र जिन्होंने स्क्रूटिनी के लिए आवेदन किया है उन्हें किसी संस्थान में दाखिला लेना है उन्हें बोर्ड द्वारा एक पत्र दिया जाएगा। इसमें लिखा रहेगा कि इस छात्र का स्क्रूटिनी में नंबर में परिवर्तन हो सकता है। ऐसी स्थिति में शैक्षणिक संस्थान बोर्ड के पत्र सौंपने वाले छात्रों को कुछ दिनों का मौका दिया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि स्क्रूटिनी के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को एक पत्र जारी किया जाएगा।

पढ़े :   राष्ट्रपति से सम्मानित होंगे बिहार के सृजन व निशु, ...जानिए

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!