बिहार बोर्ड आज मैट्रिक का रिजल्ट एक बजे करेगा जारी, ऐसे देखें रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति लंबे इंतजार के बाद आज मैट्रिक का रिजल्ट जारी करेगी। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि दोपहर 1 बजे रिजल्ट जारी किया जाएगा। पहले रिजल्ट सुबह 11 बजे जारी करने की घोषणा की गई थी, लेकिन गुरुवार को राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी का शपथ ग्रहण समारोह होने के कारण समय में बदलाव किया गया है। अध्यक्ष ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह संवैधानिक कार्यक्रम है, इसमें सबको रहना अनिवार्य है।

www.biharboard.ac.in, www.skillmissionbihar.org पर रिजल्ट देख सकते हैं।

रिजल्ट में देरी की वजह 10वीं के टॉपर्स का वेरीफिकेशन बताया जा रहा है। इसी वजह से रिजल्ट की तारीख बढ़ानी पड़ी। सूत्रों के अनुसार, रिजल्ट के टॉप-10 में शामिल कुछ छात्र वेरिफिकेशन के लिए बोर्ड के अधिकारियों के सामने पेश नहीं हो सके थे। बोर्ड ने टॉप 40 स्टूडेंट्स को फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए बुलाया था। इसके अलावा बोर्ड ने उनकी कॉपियां का रिव्यू भी किया।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार मैट्रिक रिजल्ट से संबंधित सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। किसी तरह की त्रुटि नहीं रहे, इसके लिए विशेष सतर्कता बरती गई है। उन्होंने बताया कि टॉपर्स के फिजिकल वेरिफिकेशन की हरी झंडी मिलने के बाद तिथि बढ़ानी पड़ी। कॉपियों की जांच के लिए 25 विशेषज्ञों की टीम बनाई गई थी।

17.63 लाख परीक्षार्थी हुए थे शामिल…
मैट्रिक परीक्षा 2017 का आयोजन दो पालियों में 1 मार्च से 8 मार्च तक किया गया था। परीक्षा में कुल 17.63 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इंटर की तरह मैट्रिक के रिजल्ट में भी गिरावट तय है। हालांकि परीक्षार्थियों को ग्रेस मार्क्स दिया गया है।

पढ़े :   बिहार ही नहीं ये है भारत का इकलौता गांव, यहां की महिलाओं को एक नहीं तीन बार मिला पद्मश्री

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!