मैट्रिक परीक्षा 2018 की तिथि घोषित, जानें…पूरा कार्यक्रम

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिेक परीक्षा 2018 की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा का आयोजन 21 से 28 फरवरी के बीच किया जायेगा। दो पालियों में परीक्षा ली जायेगी।

वार्षिक परीक्षा का प्रोग्राम समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जारी किया। मैट्रिक की ये परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। परीक्षा प्रथम पाली में पूर्वाह्न 09:30 बजे से अपराह्न 12:45 के बीच आयोजित की जायेगी। द्वितीय पाली की परीक्षा का समय अपराह्न 02:00 बजे से अपराह्न 05:15 बजे तक रहेगा।

जारी किये गये प्रोग्राम के मुताबिक 21 फरवरी को अंग्रेजी(सामान्य) 22 परवरी को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। 23 फरवरी को विज्ञान, 24 फरवरी को गणित, 26 फरवरी को मातृभाषा(हिन्दी,उर्दू,बंगला,मैथिली), 27 फरवरी को द्वितीय भारतीय भाषा और 28 फरवरी को ऐच्छिक विषय की परीक्षा होगी।

अध्‍यक्ष ने बताया कि परीक्षा समिति द्वारा व्‍यवस्‍था में बदलाव करते हुए इंटर की भांति मैट्रिक में भी वर्ष 2018 से वार्षिक परीक्षा के पूर्व ही प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। जनवरी महीने में ही प्रैक्टिकल परीक्षा ली जायेगी। सभी पालियों में प्रारंभ में 15 मिनट का समय परीक्षार्थी को प्रश्‍नों को पढने व समझने के लिए दिया जायेगा।

पढ़े :   CBSE का बड़ा फैसला: 10वीं में फिर बोर्ड परीक्षाएं, अगले साल से देनी होगी परीक्षा

Leave a Reply

error: Content is protected !!