बिहार बोर्ड: मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, …पढ़ें

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने अपनी मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। ये बदलाव आगामी सेंट-अप परीक्षा से लागू कर दिए जाएंगे।

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया गया है। अध्यक्ष के मुताबिक यह बदलाव आगामी सेंट-अप परीक्षा से लागू कर दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि यह बदलाव अच्छे और बेहतर रिजल्ट के लिए किया गया है।

उन्होंने बताया कि अब मैट्रिक के 50 परसेंट प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक-एक नंबर के होंगे। बाकी के प्रश्न दो और पांच नंबर के होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के पैटर्न में बदलाव को देखते हुए बोर्ड मॉडल प्रश्‍न पत्र जारी किया जायेगा। ताकि स्टूडेंट्स ​को किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम नहीं हो।

इसके अलावा इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा 2018 के एडमिट (प्रवेश-पत्र) कार्ड का डमी निकाला जायेगा। ताकि रजिस्ट्रेशन से लेकर परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान होने वाली त्रुटियों की सुधार डमी एडमिट कार्ड के द्वारा की जा सके।

सोमवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की अोर से आयोजित प्रेस वार्ता में समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए समिति ने डमी एडमिट कार्ड इश्यू करने का निर्णय लिया है। ताकि परीक्षार्थी के नाम राेल नंबर, फोटो, विषय आदि में किसी प्रकार की त्रुटि हो, तो उसे सुधारा जा सके। डमी डममिट कार्ड की त्रुटि सुधारने के बाद बोर्ड द्वारा फाइनल एडमिट कार्ड इश्यू किया जायेगा।

पढ़े :   जियो प्राइम मेंबरशिप की तारीख बढ़ी, 3 महीने का समर सरप्राइज ऑफर भी....जानिए

विद्यालय द्वारा किया जायेगा सत्यापन
डमी एडमिट कार्ड का सत्यापन विद्यालय करेगी। समिति के वेबसाइट पर डमी एडमिट कार्ड अप लोड किया जायेगा। यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों ही होगी। इसके बाद विद्यालय उसे डाउनलोड कर विद्यार्थियों से चेक करा कर फाइनल चेक लिस्ट तैयार किया जायेगा।

इसका सत्यापन विद्यालयों के प्राचार्य द्वारा की जायेगी। इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी के जरिये डमी एडमिट कार्ड की चेक लिस्ट की हुई हार्ड काॅपी बिहार विद्यालय समिति को भेजा जायेगा। चेक लिस्ट डमी को समिति फाइनल एडमिट कार्ड जारी करेेगी।

अध्यक्ष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी बताया कि बिहार बोर्ड आगामी 7 नवंबर को इंटर तथा 15 नवंबर को मैट्रिक का मॉडल प्रश्‍न पत्र जारी कर देगा। सभी तरह की जानकारी बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी जायेगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!