बिहार बोर्ड: इंटर कंपार्टमेंटल का रिजल्ट जारी, 71.36% छात्र पास

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शनिवार को इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बोर्ड कार्यालय में शनिवार को अध्यक्ष आनंद किशोर और बोर्ड के सचिव अनूप कुमार सिन्हा ने रिजल्ट जारी किया। कंपार्टमेंटल परीक्षा में अधिकतम दो विषयों में फेल छात्र शामिल हुए थे।

इस मौके पर बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने मीडिया को बताया कि इस परीक्षा में 1,30,474 परीक्षार्थी शामिल हुए थे जिसमें कुल 93 हजार 295 छात्र सफल हुए हैं। छात्रों की सफलता का प्रतिशत 71.36 है। कला संकाय के 72.75 फीसदी छात्रों को इस परीक्षा में सफलता मिली है तो कॉमर्स में 69.29 फीसदी छात्र सफल हुए हैं जबकि साइंस संकाय में 70.38 फीसदी छात्र सफल हुए हैं।

आर्ट्स में पास होने वाले छात्रों की संख्या संख्या 40,593, कॉमर्स में 2,200 और साइंस में 50,430 छात्र पास हुए।

आनंद किशोर ने मीडिया को बताया कि इंटर की परीक्षा कदाचारमुक्त हुई थी और भारी संख्या में छात्र में फेल हुए थे। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व इंटर कंपार्टमेंटल की परीक्षा नहीं होती थी। इस बार बोर्ड ने ज्यादा संख्या में फेल छात्रों की संख्या को देखते हुए कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया था। उन्होंने कहा कि मैट्रिक परीक्षा का परिणाम भी अगस्त महीने के अंत तक घोषित कर दिया जायेगा। गौरतलब हो कि इस बार इंटर की परीक्षा में मात्र 35 फीसदी छात्र सफल हुए थे, जिसके बाद बोर्ड की काफी किरकिरी हुई थी।

इसके अलावा कंपार्टमेंटल के साथ-साथ इस बार बिहार बोर्ड ने विशेष परीक्षा का आयोजन भी किया था। विशेष परीक्षा में 1477 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। विशेष परीक्षा में 43.13 प्रतिशत रिजल्ट हुआ है। विशेष परीक्षा वैसे परीक्षार्थियों के लिए आयोजित की गई थी जो वार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे। इसमें छात्र सभी विषयों में शामिल हुए थे।

पढ़े :   अगला ‘कलाम’ बिहार का लाल होगा, 14 देशों के वैज्ञानिकों ने लगा दी मुहर

वेबसाइट पर देख सकते हैं छात्र
कंपार्टमेंटल का रिजल्ट छात्र बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर देख सकते हैं। बिहार बोर्ड ने अलग से लिंक वेबसाइट पर दिया है।

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!