आधार कार्ड को लेकर CBSE का बड़ा कदम, …जानिए

आधार कार्ड को लेकर एक सीबीएसई बोर्ड ने भी बड़ा कदम उठाया है। ऐसा कदम जिससे सभी छात्रों के पास आधार कार्ड अनिवार्य होना चाहिए।

सीबीएसई के स्कूलों में क्लास 9 और 11 के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अगर आधार कार्ड नहीं है, तो स्टूडेंट आधार एनरोलमेंट नंबर भी भर सकते हैं। बोर्ड ने इस साल से क्लास एनरोलमेंट के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 31 अक्टूबर है।

बोर्ड के एग्जामिनेशन कंट्रोलर के.के. चौधरी के मुताबिक, फॉर्म में आधार नंबर फील्ड को भरना जरूरी है, मगर जहां आधार कार्ड नहीं है, वहां आधार एनरोलमेंट नंबर भरा जा सकता है।

इसके अलावा जिन भारतीय राज्यों में आधार एनरोलमेंट का प्रोसेस नहीं हुआ है, वहां बैंक डिटेल्स भरी जा सकती है। फॉरन नैशनल्स के लिए पासपोर्ट नंबर भरना होगा और इसके ना होने पर सोशल सिक्यॉरिटी नंबर/आईडी नंबर भरा जा सकता है।

सीबीएसई की क्लास 9 और क्लास 11 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 31 अक्टूबर तक चलेगा। इसकी फीस हर स्टूडेंट के लिए 150 रुपये है। हालांकि लेट फीस के साथ भी स्कूल स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

इसके चार स्लैब बनाए गए हैं। पहले स्लैब में 650 रुपये की फीस के साथ 7 नवंबर तक, दूसरी स्लैब में 1150 रुपये फीस के साथ 8 से 14 नवंबर तक, तीसरे स्लैब में 15 से 21 नवंबर तक 2150 रुपये फीस के साथ और चौथे स्लैब में 5150 रुपये की फीस के साथ 22 से 28 नवंबर तक स्टूडेंट का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

पढ़े :   बिहार के लिट्टी-चोखा के USA से सिंगापुर तक दीवाने, अब फीलीपींस में भी मचेगी धूम

Leave a Reply

error: Content is protected !!