CISCE ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम की तारीखों का किया ऐलान, यहां देखें पूरी डेटशीट

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशंस (सीआईएससीई) ने बुधवार को 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा की संभावित तिथि और कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। 10वीं (इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन – आईसीएसई) बोर्ड की परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होगी, जबकि 12वीं (इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट – आईएससी) बोर्ड की परीक्षा 7 फरवरी से शुरू होगी।

हालांकि बोर्ड ने इस कार्यक्रम को संभावित बताते हुए कहा कि विभिन्न राज्यों में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम के अनुसार इसमें फेरबदल भी किया सकता है। परीक्षा कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी के लिए छात्र काउंसिल की वेबसाइट www.cisce.org देख सकते हैं। 10वीं और 12वीं की डेटशीट सीधे इन लिंक्स पर क्लिक कर भी देख सकते हैं –

ISC 12th Date sheet 2018 यहां देखें

ICSE 10th Date sheet 2018 यहां देखें

पास परसेंटेज में संशोधन इसी साल से लागू
सीआईएससीई बोर्ड ने इसी साल से पास परसेंटेज घटा दिया है। इससे पहले जारी नोटिफिकेशन में बोर्ड ने कहा था कि 2019 की बोर्ड परीक्षा से पास प्रतिशत घटेगा। लेकिन बुधवार को इस फैसले में संशोधन कर अब इसी साल से पास परसेंटेज घटाया गया। इस संबंध में सभी स्कूलों को पत्र लिखकर जानकारी दे दी गई है।

आईसीएसई (10वीं) में पहले कम से कम 35 प्रतिशत नंबर पाने पर ही सफल घोषित किया जाता था लेकिन अब 33 फीसदी अंक हासिल करने पर भी परीक्षार्थी को पास कर दिया जाएगा। 12वीं या आईएससी में पहले जहां न्यूनतम 40 प्रतिशत नंबर मिलने पर छात्र-छात्राओं को पास किया जाता था अब वे 35 प्रतिशत नंबर मिलने पर भी पास कर जाएंगे।

पढ़े :   CAT-2017 में हाजीपुर के मयंक बने स्टेट टॉपर

Leave a Reply

error: Content is protected !!