JEE Advanced 2017 के नतीजे घोषित: बेगूसराय का अर्श गौतम बना बिहार टॉपर

आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित जेईई एडवांस 2017 का परिणाम रविवार को घोषित हो गया। परीक्षा का आयोजन आईआईटी मद्रास ने 24 मई को किया था।

बिहार के बेगुसराय जिला के गाँव जगतपुरा, उलाव के अर्श गौतम ने 310 अंक के साथ पुरे देश में 72वां रैंक प्राप्त करते हुए बिहार में प्रथम स्थान हासिल किया है। पटना के अभ्‍युदय भरतिया 104वां रैंक लाकर सूबे के सेकेंड टॉपर बने हैं। मधुबनी के नगर पालिका मध्य विद्यालय गांधी बाजार में शिक्षक नवनीत कुमार और गृहिणी मीरा मिश्रा के होनहार सपूत आदर्श अमन 139वां रैंक लाकर सूबे के थर्ड टॉपर बने हैं।

समस्तीपुर के रहमतपुर निवासी एसबीआई शाखा प्रबंधक के राकेश कुमार के पुत्र हर्षित कुमार को 206 वां रैंक मिला है। जबकि ‘अभयानंद सुपर 30’ के शशि कुमार को 258वां रैंक मिला है। इसी संस्‍थान में पढ़ने वाले केशव राज को 487वां रैंक मिला है। इसी संस्‍थान में पढ़ने वाले श्रेयस राज को 562वां रैंक मिला है।

बता दें कि अभयानंद सुपर 30 के कुल 20 छात्र जिन्होंने जेईई मेन पास किया था उसमे से 19 छात्रों ने एडवांस में बाजी मारी है। वहीं गणितज्ञ आनंद के ‘सुपर 30’ के सभी परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

आवेदन में मोबाइल नंबर दर्ज कराने वाले परीक्षार्थियों को एसएमएस से रिजल्ट की जानकारी पहले ही मिल गई। ई-मेल आइडी पर भी रिजल्ट की जानकारी दी जा रही है। परीक्षार्थी रिजल्‍ट देखने के लिए results.jeeadv.ac.in पर क्लिक कर सकते हैं।

इस साल 2.21 लाख परीक्षार्थी एडवांस की शामिल हुए थें। इनमें से 35 हजार परीक्षार्थियों की ऑल इंडिया रैंक इस बार जारी की गई। इसी के आधार पर 22 आइआइटी सहित अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में अभ्यर्थियों को दाखिला मिलेगा।

पढ़े :   बिहार के खेल प्रेमी निराश, IPL में बिहार को नहीं मिली जगह....

आइआइटी सूत्रों के अनुसार इस साल जेईई एडवांस में सूबे के लगभग 20 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। बिहार गुवाहाटी जोन में आता है।

उल्लेखनीय है कि इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए जेईई की परीक्षा होती है। इस परीक्षा में देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त व निजी इंजीनियरिंग संस्थानों में बीटेक, बीई, बी आर्च कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा ली जाती है। इसके अलावा देश भर की आईआईटी में प्रवेश जेईई एडवांस्ड के आधार पर मिलता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!