आज से Jio Phone की प्री-बुकिंग, जानें कैसे और कब होगी बुकिंग

आज है 24 अगस्त, यानी कि आज से लोग इंडिया का स्मार्टफोन JioPhone बुक कर पाएंगे। यह फोन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर आज शाम साढ़े पांच (05:30 PM) बजे से प्री-बुक करने के लिए उपलब्ध होगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 21 जुलाई को कंपनी की एजीएम के दौरान इस बात की घोषणा की थी।

यह फोन एक तरह से ग्राहकों के लिए मुफ्त ही होगा। हालांकि ग्राहकों को एक बार सिक्‍योरिटी डिपॉजिट के रूप में 1500 रुपए जमा कराने होंगे। यह राशि रिफंडेबल होगी। जियो फोन भारत में ही बना है।

प्री-बुकिंग कराए जाने के बाद जियो फोन ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर दिए जाएंगे। इस फोन में काफी खासियतें हैं। इसकी खूबियां इस प्रकार है:

  • जियो फोन में वॉइस कॉलिंग हमेशा फ्री होगी।
  • इस फोन में डेटा अफॉर्डेबल कीमतों पर मिलेगा। जियो फोन पर जियो की ओर से अनलिमिटेड डेटा मिलेगा।
  • जियो हर महीने 153 रुपये में फ्री वॉइस और अनलिमिटेड डेटा देगा। यह दर वर्तमान की दरों की तुलना में काफी कम है।
  • साथ ही जियो फोन यूजर्स के पास दो सैशे रिचार्ज का विकल्‍प भी मिलेगा। इसके तहत 53 रुपये में एक सप्‍ताह और 23 रुपये में दो दिन के लिए फ्री कॉलिंग और अनलिमिटेड डेटा मिलेगा।
  • जियो फोन में जियो मैसेजिंग, एंटरटेनमेंट जैसी ऐप्‍स प्री लोडेड आएंगी। इनके अलावा जियो टीवी की सुविधा भी मिलेगी। इसमें कई भाषाओं के 400 से ज्‍यादा चैनल लाइव देखे जा सकेंगे। वहीं जियो म्‍यूजिक और जियो सिनेमा में अलग-अलग भाषाओं की फिल्‍में, सीरियल और गानों का लुत्‍फ उठाया जा सकेगा।
पढ़े :   Jio ने फिर से किया धमाका, ...जानिए

कैसे होगी प्री-बुकिंग
रिलायंस जियो के 4जी फीचर फोन JioPhone के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से ही बुकिंग कराई जा सकती है। इसके लिए या तो आप अपने नजदीकी रिलायंस डिजिटल स्टोर या रिटेलर पर जा सकते हैं, जो कि फोन की ऑफलाइन बुकिंग होगी। इसके अलावा फोन की ऑनलाइन बुकिंग आप Myjio ऐप कि मदद से या फिर jio.com वेबसाईट पर जाकर करवा सकते हैं।

आधार कार्ड है जरुरी
सबसे जरुरी बात ध्यान रखें कि इस फोन के लिए बुकिंग कराने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी होता है। आप चाहे ऑनलाइन बुकिंग करें या ऑफलाइन दोनों के लिए आधार कार्ड जरुरी होगा। एक ग्राहक के जरिए एक ही यूनिट खरीदी जा सकती है। यदि आप बल्क बुकिंग चाहें तो आप अपनी कंपनी के नाम से बुकिंग करा सकते हैं। जिसके लिए आपको आर्गेनाईजेशन का पैन या फिर GSTN नंबर देना होगा।

जियो फोन की डिलीवरी
रिलायंस जियोफोन की डिलीवरी सितंबर के शुरू में की जाएगी। कंपनी ने यह पहले ही साफ किया था कि इस फोन को पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर बुक किया जाएगा। इस फोन को पहले बुक करेगा, फोन उन्हीं को पहले दिया जाएगा।

क्‍या होगा प्री बुकिंग अमाउंट
500 रुपये देकर प्री बुकिंग कराई जा सकती है। फोन की डिलीवरी के समय सिक्‍योरिटी डिपॉजिट में इस रकम को जोड़ लिया जाएगा। जिसके चलते बाद में केवल 1000 रुपए ही देने होंगे। 1000 रुपए फोन की डिलीवरी के समय देने होंगे। जियोफोन यूजर 36 महीने बाद फोन वापस कर सिक्‍योरिटी डिपॉजिट को वापस ले सकते हैं।

पढ़े :   जियो प्राइम मेंबरशिप की तारीख बढ़ी, 3 महीने का समर सरप्राइज ऑफर भी....जानिए

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!