बिहार का एक किसान कर रहा है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की खेती, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

सब्जियां तो हम सभी लोग खाते हैं। विभिन्न प्रकार की सब्जियों का स्वाद और कीमत दोनों ही अलग होते हैं। आज हम आपको एक ऐसे अजब गजब सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। इस सब्जी का नाम दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में शुमार है।

इस सब्जी का नाम हॉप शूट्स है। इसकी कीमत तकरीबन 1 लाख रुपये प्रति किलो है। यह सब्जी किसी बाजार में आपको आसानी से नहीं मिलेगी। आपको बता दें कि हॉप शूट्स नामक इस सब्जी का कई क्षेत्रों में सकारात्मक इस्तेमाल किया जाता है। इस सब्जी के इस्तेमाल से कई सारी औषधियों का निर्माण किया जाता है। इसके अलावा इस सब्जी की मदद से कई सारे एंटीबायोटिक दवाइयां भी बनाई जाती हैं। दांत और टीबी जैसे बीमारियों से निजात पाने में यह बहुत लाभकारी है। इस सब्जी के फूल को भी लोग खूब पसंद करते हैं। इसके फूल को हॉप कोन्स कहा जाता है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आठवीं सदी में लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे। इस सब्जी की खेती सर्वप्रथम जर्मनी में शुरू हुई थी। उसके बाद इसका प्रसार दुनिया के बाकी देशों में भी होने लगा। अब इस सब्जी की खेती भारत के बिहार राज्य में भी शुरू हो गई है। बिहार के औरंगाबाद में रहने वाले किसान अमरेश सिंह इसकी खेती कर रहें है। भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी के कृषि वैज्ञानिक डॉ. रामकिशोरी लाल ने किसान अमरेश सिंह को हॉप शूट्स सब्जी की पैदावार करने की सलाह दी। हिमाचल प्रदेश से इसके पौधे मंगवाए गए और कृषि वैज्ञानिक डॉ. लाल की देखरेख में इसकी ट्रायल खेती शुरू की गई है।

पढ़े :   बिहार में बुनकरों का बनेगा फोटो पहचान पत्र, ...जानिए

इस खेती के लिए अमरेश ने राज्य के कृषि विभाग से अनुरोध किया था जिसे विभाग ने मान लिया। अमरेश ने दो महीने पहले इसका पौधा लगाया गया था, जो अब धीरे-धीरे बड़ा हो रहा है। अगर अमरेश कुमार इस सब्जी की खेती करने में कामयाब हो जाते हैं तो बिहार के किसान उम्मीद से कहीं ज़्यादा कमाई कर अपनी किस्मत पलट सकते हैं।

सफल किसान हैं अमरेश
बिहार के औरंगाबाद जिले के रहने वाले अमरेश सिंह एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता किसान हैं। 12वीं तक की पढ़ाई के बाद अमरेश ने खेती को ही अपना करियर बना लिया। 40 साल के अमरेश की गिनती देश के प्रगतिशील किसानों में होती है, सैकड़ों किसानों को वे ट्रेंड कर चुके हैं।

अमरेश की देखरेख में कई किसान खेती कर रहे हैं, राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें कई सम्मान भी मिल चुके हैं। अमरेश शुरुआत में पारंपरिक खेती करते थे, बाद में उन्होंने सब्जियों की भी खेती की, लेकिन उन्हें इसमें ज्यादा कमाई नहीं हुई।
इसके बाद अमरेश ने लखनऊ स्थित सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स (CSIR) से मेडिसिनल प्लांट की खेती की ट्रेनिंग ली और गांव लौटकर चार एकड़ जमीन पर इसकी खेती शुरू कर दी। यहीं से अमरेश का सफर शुरू हुआ और वे देखते ही देखते बहुत आगे निकल गए।

अमरेश मेंथा, लेमन ग्रास, पामारोजा, ​​सिट्रोनोला, तुलसी और सेब आदि की खेती करते रहे हैं। और अब अमरेश ने हॉप शूट्स की खेती शुरू करके इतिहास रच दिया। इतना ही नहीं अमरेश ने एक बार सेब की ऐसी प्रजाति की खेती बिहार में कर डाली थी जो सिर्फ ठंडे प्रदेशों जैसे कि कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में होती थी।

पढ़े :   कला प्रेमियों के लिए खुशखबरी: 'दिल्ली हाट' की तर्ज पर बिहार में बना 'पटना हाट', ...जानिए

अमरेश ने एक बार बताया था कि बिहार के किसान धान गेहूं आदि की खेती को करने के साथ-साथ अपने कुछ जमीन पर ही अगर इस तरह की खेती करना शुरू करें तो वे आत्मनिर्भर बनेंगे तथा साथ ही उनकी आमदनी भी काफी बढ़ेगी। अमरेश किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से अपने खेत को दिखाते हैं ताकि उनका विकास हो सके। उन्हें वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के गुर भी बताते हैं।

सब्जी की तस्वीर को आईएएस ऑफिसर सुप्रिया साहू ने शेयर किया है। फोटो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा – “एक किलोग्राम इस सब्जी की कीमत एक लाख रुपए है। दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, हॉप शूट्स, जो कि बिहार के एक किसान अमरेश सिंह द्वारा पैदा की जा रही है। इस सब्जी की खेती भारतीय किसानों के लिए गेम चेंजर बन सकती है।”

https://twitter.com/supriyasahuias/status/1377111139914444809

उसके बाद से यह सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर वायरल हो गया।

इसके नाम से फेस्टिवल भी
हॉप शूट्स उगाना बहुत ही श्रमसाध्य काम है। यही वजह है कि इसकी कीमत बहुत ज्यादा है। हॉप शूट्स के पत्तों को जब पकाया जाता है तो वह केल (गोभी की तरह की एक विदेशी सब्जी) की तरह हो जाता है। रोचक बात यह है कि इसके नाम से कई देशों में फेस्टिवल भी मनाए जाते हैं, जैसे – लंदन हॉप शूट फेस्टिवल।