बिहार के लाल अक्षय वर्मा के आइडिया को विश्वबैंक की प्रतियोगिता में तीसरा स्थान

बिहार में प्रतिभावानों की कमी नही है, बिहार के युवा हर जगह अपना परचम अपने कार्यो की बदौलत लहराते रहे हैं। विश्व बैंक और व्हार्टन बिजनेस स्कूल द्वारा आयोजित विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में बिहार के दरभंगा के अक्षय वर्मा को तीसरा स्थान मिला है। अक्षय के आइडिया पर प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा और उस पर देश-विदेश में काम होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्टीफन कॉलेज से स्नातक करने के बाद अक्षय ने ऑक्सफोर्ड और कोलंबिया विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। उन्होंने कई बहुराष्ट्रीय कंपनियाें और बैंकों में भी काम किया है। वह अभी राज्य के मत्स्य पालन को राष्ट्रीय स्तर पर लाने के लिए दरभंगा में काम कर रहे हैं।

क्या थी प्रतियोगिता
विश्व बैंक और व्हार्टन बिजनेस स्कूल ने आइडिया फॉर एक्शन नाम से प्रतियोगिता आयोजित की थी। इसमें ऐसे प्रोजेक्ट आइडिया मांगे गए जो गेम चेंजर हो सकते हैं।

अक्षय बताते हैं कि विश्वबैंक की टीम को पहले राउंड में दुनियाभर से करीब 50 हजार आइडिया मिले। इसमें करीब 5000 का चयन दूसरे राउंड के लिए हुआ। फाइनल राउंड में उन्हें तीसरा स्थान मिला। अक्षय ने बताया कि उनके आइडिया पर किताबें लिखी जाएगी। इस पर प्रोजेक्ट तैयार कर विश्व बैंक अपनी योजना के लिए देगा। उन्हें व्हार्टन बिजनेस स्कूल में पढ़ाने के लिए बुलाया जाएगा।

पढ़े :   पीएम मोदी ने सिंगापुर में खरीदी मधुबनी पेंटिंग, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!