ये बिहारी बना यूपी सीएम योगी का सचिव, जानिए

मृत्युंजय कुमार नारायण को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सचिव बनाया गया है। यूपी की योगी सरकार ने गुरूवार को मृत्युंजय को ये जिम्मेवारी दी है। मृत्युंजय मूलतः बिहार के जहानाबाद जिले के घोसी प्रखंड के धुरियारी गांव के रहने वाले हैं।

कौन हैं मृत्युजंय
1995 बैच के आईएएस अधिकारी श्रीनारायण के पिता सुरेश शर्मा पटना सचिवालय में सीनियर स्टेनो थे। 20 फरवरी 2012 में उनका निधन हो गया था। दो भाई में बड़े आईएएस अधिकारी श्री नारायण की प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही मध्य विद्यालय में हुई थी। उसके बाद वे आगे की पढ़ाई करने के लिए पटना चले गए। पटना के सर गणेश दत्त हाई स्कूल से पूरी की थी।

1987 से 1991 तक वे आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग में बीटेक और एमटेक की डिग्री हासिल की। इसके बाद ये अपनी आगे की पढ़ाई करने दिल्ली चले गए थे। यहां से ही इन्होंने सन 1995 में यूपीएससी की परीक्षा पास किया।

वर्ष 1997 में वे ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के पद पर आसीन होकर अपने कैरियर की शुरुआत की। फिर ये यूपी सरकार के विभिन्न पदों पर काम करते रहे। उनके छोटे भाई शत्रुंजय कुमार पटना के किसी निजी कंपनी में इंजीनियर हैं।

मृत्युंजय कुमार को सीएम योगी का सचिव बनने से उत्साहित सेवानिवृत शिक्षक चाचा रामानुज शर्मा ने बताया कि श्री नारायण भले ही यूपी में पदस्थापित हैं लेकिन गांव परिवार से भी उनका गहरा लगाव रहा है। वे 30 जनवरी को ही अपने निकटस्थ परिवार के शादी समारोह में भाग लेने के लिए गांव आए थे। जबकि 16 फरवरी को भी भांजी की शादी में भाग लेने के लिए सुमेरा आए थे। उन्होने बताया कि यूपी के कई सरकारी महत्वपूर्ण पदों पर रहने के बाद उन्हें सीएम का सचिव बनाया गया।

पढ़े :   गुरु गोविंद सिंह से जुड़ी विशेष बातें, ...जानिए

Leave a Reply