कबाड़ से इस बिहारी बुजुर्ग ने बनाया सोलर लैंप, …जानिए

बिहार के कटिहार में एक वृद्ध गुलाम रसूल ने घरेलू कबाड़ के सामान से सोलर लैंप तैयार किया है। रसूल ने इस सोलर लैंप का नाम ‘भारत लाइट’ रखा है। ये सोलर लैंप रोशनी के साथ-साथ घड़ी का समय भी दिखाती है। रसूल के इस अाविष्कार की पूरे इलाके में चर्चा है।

विज्ञान में रुचि रखने वाले रसूल कहते हैं कि वो ‘मेक इन इंडिया’ का लोहा पूरे विश्व में मनवाना चाहते हैं। नगर थाना क्षेत्र के रामपाड़ा मोहल्ले में रहने वाले रसूल ऐसे कई अविष्कारों के सहारे अपने हुनर को साबित कर चुके हैं।

अपनी सोलर लैंप के बारे में बात करते हुए रसूल ने कहा कि ये रोशनी के साथ साथ घड़ी का समय भी दिखाती है। सोलर लैंप में मनोरंजन के मकशद से एफएम रेडियो और पेन ड्राइव के जरिए गाना सुनने की भी व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं ‘भारत लाइट’ अपने आप में हैंड्स फ्री मोबाइल डिवाइस से भी काम करता है।

रसूल कहते हैं कि इस सोलर लाइट के सहारे ग्रामीण इलाकों में एक साथ कई चीजों का आनंद लिया जा सकता है। साथ ही ये जरुरत के भी एक सामान में शामिल हो सकता है। कबाड़ से जुगाड़ की इस लाइट की रोशनी गुलाम रसूल की मेहनत के साथ साथ ‘मेक इन इंडिया’ को भी मजबूत कर रहा है।

पढ़े :   तेज हुई बिहार में 'मोदी केयर' को अमल में लाने की कवायद

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!