बिहार का पहला स्टील साइलो यहां बनेगा, …पढ़ें

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को बिहार के कटिहार के डहरिया में 50 करोड़ की लागत से स्टील साइलो निर्माण का शिलान्यास किया। जो बिहार राज्य का पहला स्टील साइलो होगा। जहाँ खाद्यानों के बेहतर संरक्षण सुनिश्चत किया जायेगा।

इस मौके पर मंत्री श्री पासवान ने कहा कि कटिहार के लिए ऐतिहासिक क्षण है। जो बिहार का पहला स्टील साइलो का शिलान्यास ही नहीं बल्कि आज से निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है। जो एक साल में बनकर तैयार हो जायेगा। उन्होंने कहा कि देश में गोदाम का सिस्टम से अनाज सड़ जाता है। साथ ही चूहा अनाज को बर्वाद कर देता है।

श्री पासवान ने कहा कि सिर्फ एफसीआइ को इससे 0.0 4 प्रतिशत का घाटा हुआ है। उन्होंने कहा कि देश में 81 करोड़ लोगो को दो रुपये किलो गेहूं और तीन रुपये चावल सरकार उपलब्ध करा रही है। स्टील साइलो निर्माण होने के बाद स्थानीय लोगों को काम में प्राथमिकता दी जायेगी। मंत्री श्री पासवान ने कहा कि पहले चरण में बिहार में 2लाख 50 हजार टन साइलो द्वारा अनाज का भंडारण किया जायेगा।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने पर 11 करोड़ फर्जी लाभार्थी चिंहित हुए है। इससे सरकार को 57 हजार करोड़ का आय हुआ तथा 12 हजार नये लाभार्थी को तत्काल जोड़ा गया है। इस अवसर पर अडानी एग्री लोजिसिटक्स लिमिटेड के सीईओ अतुल चतुवेदिक ने मंत्री का स्वागत किया और स्टील साइलो की जानकारी दी।

मंत्री विनोद कुमार सिंह, पूर्व मंत्री निखिल कुमार चौधरी, सदर विधायक तारकिशोर प्रसाद ने भी समारोह को संबोधित किया। कार्यक्रम में राजग गठबंधन कार्यकर्ता काफी संख्या में मौजूद थे।

पढ़े :   किस प्रोडक्ट पर कितना टैक्स, जानिए- GST का रेट कार्ड

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!