अब बिहार के इस घाट से पर्यटक देख सकेंगे डॉल्फिन, …जानिए

यदि आप गंगा नदी में डॉल्फिन देखने को इच्छुक हैं तो आपकी इच्छा वन एवं पर्यावरण विभाग पूरी कर सकता है। विभाग की पहल पर राष्ट्रीय जलीय जीव डॉल्फिन को दिखाने के लिए बिहार के मुंगेर के सोझी गंगा घाट को तैयार किया जा रहा है।

इसे तीन महीने के अंदर खोल दिया जायेगा। इसे पर्यटक स्थल के रूप में भी विकसित किया जा रहा है। इस घाट का डिजाइन इस तरह तैयार किया गया है कि लोगों को कलाकृति के माध्यम से ही पर्यावरण बचाव का संदेश मिल सकेगा। यहां आने वाले पर्यटक नौका विहार का भी आनंद उठा सकेंगे।

मुंगेर के इस घाट को तैयार करवाने के लिए पर्यावरण एवं वन विभाग ने करीब 50 लाख रुपये का बजट रखा है। इस दर्शनीय स्थल का निर्माण भवन निर्माण विभाग के सहयोग से किया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। सारी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद करीब तीन महीने के भीतर ही इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा।

संरक्षण को बढ़ावा
पर्यावरण एवं वन विभाग के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक सह मुख्य वन्य प्राणी प्रतिपालक भारत ज्योति ने बताया कि इस स्थल का विकास करने का मुख्य उद्देश्य गंगा में रहने वाली डॉल्फिन को सुरक्षित रखना है।

इस घाट पर खड़े होकर और नौका विहार द्वारा लोग डॉल्फिन देख सकेंगे। इनके महत्व को समझने के बाद इनका संरक्षण हो सकेगा। यहां पर्यटकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी।

पढ़े :   ठंड से जम गए थे हाथ-पांव, फिर भी इन्होंने कई को डूबने से बचाया

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!