मुजफ्फरपुर शहर के आनंदपुरी में पिछले 4 माह से जलजमाव

4 महीने से मुजफ्फरपुर शहर के आनंदपुरी मोहल्ले (रेलवे पानी टंकी) में जलजमाव से लोग पीड़ित हैं। बारिश व नाले का गंदा पानी कई घरों में घुसा हुआ है। बदबू से जीना मुहाल है। सांप-बीछू का प्रकोप बढ़ गया है। बीमारी भी फैलने का डर बना हुआ है। हर दिन काई की वजह से लोग गिरते रहते है।

मोहल्ले के कई परिवार तो शहर में दूसरी जगह किराये पर मकान ले कर रह रहे हैं। कुछ लोग अपने सम्बन्धी के यहाँ शरण ले रखे हैं। बता दें की मोहल्ले में पानी निकासी की समस्या है। पहले रेलवे ट्रैक के बगल वाले गढ़े से पानी का निकासी हो जाता था। परन्तु रेलवे ने अब अपने विस्तारीकरण के लिए गढ़े को भर दिया है, जिस वजह से अब पानी निकासी नहीं हो पा रहा है।

04 अक्टूबर की फोटो

मोहल्ले के लोगों ने बताया की हम लोग घरों में कैद हैं। बहुत जरुरी काम होने पर निकलते है। हम लोगों की समस्या के समाधान के लिए नगर निगम के पास दो विकल्प है। पहला वो पानी टंकी के पीछे एक नाला है उस नाले से हमारे नाले को जोड़ दिया जाये तो कुछ हद तक समस्या का समाधान हो जायेगा और बाद में रेलवे से बातचीत कर के बी.बी. गंज रेलवे गुमटी संख्या 2 के पास मुख्य नाले में जोड़ दिया जाये।

कई बार हमने इस समस्या के बारे में वार्ड पार्षद सुषमा देवी, नगर निगम, विधायक सुरेश शर्मा और डीएम को अवगत कराया। फिर भी इसका अभी तक समाधान नहीं हो पाया। एक पंप सेट नगर निगम के द्वारा लगाया गया है। परन्तु पंप को नियमित रूप से नहीं चलाया जाता है। किसी दिन सुबह के 8 बजे से 12 बजे तक और किसी दिन 12 बजे से 4 बजे तक चलाया जाता है। हाँ, कभी-कभी सुबह के 8 बजे से 4 बजे या 6 बजे तक चलता है और इसी में किसी-किसी दिन पंप बंद भी रहता है।

06 अक्टूबर की फोटो

मोहल्ले की एक महिला ने कहा की पंप अक्सर नहीं चलाया जाता है। इसमें कुछ न कुछ वार्ड पार्षद और नगर निगम के द्वारा भ्रस्टाचार हो रहा है। क्यूंकि एक तो समय निश्चित नहीं है। इसके अलावा हर दूसरे दिन पंप नहीं चलता है। इस अनियमितता के कारण आज हम लोग इस समस्या के भुक्तभोगी हो गए हैं। यही अपनी स्मार्ट सिटी है। ये ऊपर वाले की कृपा कहिये की कोई अनहोनी घटना अभी तक इस परिस्थिति में नहीं हुआ है।

06 अक्टूबर की फोटो

मोहल्ले के एक युवक ने कहा की ये जलजमाव की जो समस्या है इसका समाधान नहीं हो पाने का कारण स्थानीय जनप्रतिनिधि और प्रशासन है। कई दिनों से मशीन नहीं चलने के बाद मजबूरन कल 05 अक्टूबर को एक अखबार में मोहल्ले के लोगो ने खबर छपवाया की इलाके से पानी नहीं निकला तो अनशन करेंगे। खबर छपने के बाद कल हीं 05 अक्टूबर को निगम ने 04 घंटा मशीन चलाया परन्तु आज 06 अक्टूबर को तो मशीन फिर से बंद हीं है। इलाके में पानी अभी भी लगा हुआ है।

पढ़े :   आप के 20 विधायक अयोग्‍य करार: राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग की सिफारिश को दी मंजूरी, ...जानिए

Leave a Reply