जल्द हवाई सेवा का लुत्फ ले सकेंगे मुजफ्फरपुर के लोग

बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित पताही हवाई अड्डा से उड़ान सेवा शुरू करने के लिए सर्वे का काम शुरू हो गया है। राइट्स एजेंसी के कर्मी हवाई अड्डा पहुंचकर मापी का काम रविवार से शुरू कर दिया है।

सर्वे के बाद तैयारी की गति इसी तरह से रही तो अगले साल मार्च से पहले यहां से हवाई सेवा शुरू हो जायेगी। नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा की पहल पर हवाई अड्डा सर्वे को आई राइट्स की टीम ने यह संकेत दिये। राइट्स के चीफ प्रोजेक्ट प्रबंधक अरूण कुमार ने सभी जगह की मापी कराने के बाद स्थानीय लोगों से बातचीत की।

टीम ने स्टेट हैंगर, रडार सिस्टम, नेवीगेशन, वेब फ्रीक्वेंसी व हैंगर की जानकारी ली। फिलहाल रनवे की चौड़ाई 30 मीटर व लंबा‌र्इ्र 1220 सौ मीटर है। प्रोजेक्ट मैनेजर ने कहा कि सभी सुविधाओं की जांच कर रिपोर्ट मंत्रालय को भेजी जाएगी इसके बाद सुविधा के विस्तार के संबंध में अग्रतर कार्रवाई होगी।

मीडिया कर्मियों से बातचीत में मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष यानी मार्च से पहले हवाई अड्डा से सेवा चालू करने की योजना है। शुरुआती चरण में एक घंटे की यात्रा का शुभारंभ होगा। उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान एक बात साफ है कि यहां से छोटी विमान का परिचालन आसानी से किया जा सकता है। जब टीम पूरी रिपोर्ट तैयार करेगी तो देखा जायेगा कि बड़े विमान के उड़ान के लिए क्या जरूरत है। उस सबको पूरा किया जायेगा।

यहा से उड़ाने शुरू होगी तो पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। वह दिल्ली प्रवास के दौरान पवनहंस, स्पाईस जेड व अन्य दूसरी विमान कंपनी के प्रबंधन से बातचीत हुई है। सभी यहां पर आने को तैयार है। प्रोजेक्ट मैनेजर ने कहा कि शुरुआत में 60 सीटों के हवाई जहाज के उड़ान की योजना है। इस पर काम चल रहा है।

पढ़े :   भीम से पेमेंट कर फ्री में करें रेलवे में सफर, ...जानिए

पूरब की तरफ होगा विस्तार
सर्वे टीम के सदस्यों ने स्थानीय ग्रामीणों से भी बातचीत कर जानकारी ली। स्थानीय मुखिया मुकुंद कुमार, पैक्स अध्यक्ष अजय ठाकुर, सत्येंद्र ओझा आदि ने टीम के सदस्यों को हवाई अड्डा को पूरब की तरफ विस्तार की वकालत की। टीम में सिविल मैनेजर सुभाष कुमार, सिविल इंजीनियर रंजन कुमार, तकनीकी सहायक गुंजन कुमार व निखिल कुमार आदि शामिल थे।

बोले प्रोजेक्ट प्रबंधक समय पर सब काम
अपनों के बीच आकर बहुत खुश दिखे प्रोजेक्ट प्रबंधक अरूण कुमार। सकरा प्रखंड के बरियारपुर में जन्मे अरुण कुमार ने बातों हीं बातों में अपनी इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि यह जिला मेरा है। इसलिए मेरी भी दिली इच्छा है कि हवाई अड्डा चालू हो। 60 सीटों वाले जहाज की उड़ान के लिए मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराना पहली प्राथमिकता है।

पताही हवाई अड्डा उत्तर बिहार की जरूरत के साथ- साथ शान है। हवाई अड्डा के चालू होने से रोजगार तो बढेगा हीं, स्थानीय लोगों के रहन-सहन का स्तर सुधार होगा। पताही हवाई अड्डा से आसपास के आधा दर्जन से अधिक जिले के साथ साथ नेपाल के लोगों को भी काफी सुविधा होगी।

निजी कंपनियां भी तबतक उड़ान में रूचि नहीं लेंगी जब तक उन्हें यह नहीं लगेगा कि हवाई अड्डा सभी सुविधाओं से लैस है। हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल की तैनाती के साथ चाहरदीवारी निर्माण की भी जरूरत बताई।

उन्होंने हवाई अड्डा चालू कराने की पहल के लिए मंत्री सुरेश शर्मा का आभार जताते हुए कहा कि इनके प्रयास से ही सर्वे का कार्य हुआ है व संभवत: हवाई अड्डा इनके प्रयास से ही चालू हो सकेगा।

पढ़े :   बिहार का लाल बना देश की स्वच्छता अभियान का गौरव

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!