नीतीश कैबिनेट: बिहार के इस जिला में बनेगा देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाई ओवर, ….जानिए

बिहार कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में 16 एजेंडों पर मुहर लगी। बैठक की अध्‍यक्षता मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने की। बैठक में मुख्य तौर पर राज्य के पहले फ्लाई ओवर डबल डेकर रोड प्रोजेक्ट को कैबिनेट की मंजूर मिल गई है। छपरा शहर में बनने वाले 3.2 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट की लागत 411 करोड़ रुपए है। इसके साथ ही आइटी निवेश प्रोत्‍साहन विजन 2017 को भी मंजूरी दी गई।

कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि फ्लाई ओवर डबल डेकर रोड के लिए 240 करोड़ रुपए केंद्रीय सड़क निधि से और बाकी राशि की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।

शहर के बीचो-बीच बनेगा डबल डेकर रोड
– छपरा में भिखारी ठाकुर चौक से 400 मीटर आगे बढ़ते ही प्रोजेक्ट शुरू होगा।
– छपरा पुलिसलाइन, गांधी चौक, म्यूनिसिपैलिटी चौक, बस अड्डा होते हुए जेल चौक से 200 मीटर पहले यह रोड समाप्त होगा।
– इसकीचौड़ाई 5.5 मीटर होगी और दो-दो लेन ऊपर और नीचे बनेंगे।

  • पटना सेसीवान जाने वाला लेन ऊपर और सीवान से पटना की तरफ आने वाला लेन नीचे होगा।
  • इसमें बीच में चढ़ने और उतरने वाले दो सिरे होंगे।
  • एनएच- 102 (छपरा- मुजफ्फरपुर) को जोड़ने के लिए गांधी चौक पर और थाना रोड की तरफ जाने के लिए म्यूनिसिपैलिटी चौक के पास उतरने और चढ़ने के लिए दो लेन बनाये जाएंगे।

अन्य फैसले –
– लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम, 2011 के तहत खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अधीन जोड़ी गई तीन नई सेवाओं नए राशनकार्ड जारी करने, राशनकार्ड में किसी तरह के संशोधन संबंधी सभी काम अब प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) के जिम्मे होगा। अब राशनकार्ड से संबंधित सभी कार्य प्रखंड कार्यालय में ही होंगे। अबतक यह काम अनुमंडल अधिकारी के जिम्मे था।

  • बैठक में जिला कल्याण समिति को सक्रिय बनाने का भी फैसला लिया गया है। बाल श्रम उन्मूलन और किशोर श्रम निषेध व विनियम हेतु राज्य कार्ययोजना को स्वीकृति भी प्रदान की गई है। इसके तहत राज्य सरकार के विभिन्न विभागों समाज कल्याण, अनुसूचित जाति/जनजाति कल्याण, शिक्षा, पंचायती राज, नगर विकास एवं आवास, अल्पसंख्यक कल्याण, गृह, भूमि सुधार एवं राजस्व, अपराध अनुसंधान विभाग और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को शामिल किया गया है।

  • मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के मुख्य सचिव के विशेष कार्य पदाधिकारी (OSD) सतीश सिंह ठाकुर की पुनर्नियुक्ति मार्च 2018 तक के लिए बढ़ा दी गई है। रिटायर्ड आईएस सतीश सिंह ठाकुर की इस पद पर पुनर्नियुक्ति की अवधि अक्टूबर 2017 में समाप्त हो रही थी। इसके अलावा पूर्णिया के मेडिकल ऑफिसर डॉ. सादिक की बर्खास्‍तगी पर मुहर लगाई गई। उनपर बिना बताये सेवा से गायब रहने का आरोप है।

पढ़े :   NDA में शामिल हुआ जदयू, ...जानिए

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!