बिहार के इस एयरपोर्ट के नए भवन के निर्माण में एएआई करेगा 800 करोड़ का निवेश, …जानिए

बिहार की राजधानी पटना के जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के नए टर्मिनल भवन का बहुप्रतीक्षित निर्माण अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। प्रस्तावित टर्मिनल भवन के निर्माण में 800 करोड़ रुपए का निवेश संभावित है।

नए भवन के बनने से हवाई अड्डे की क्षमता बढ़कर प्रति वर्ष 45 लाख यात्रियों तथा व्यस्त घंटों में 2,250 यात्रियों को प्रबंधित करने की हो जाएगी। इससे बढ़ती मांग की पूर्ति की भी संभावना है।

पटना हवाई अड्डे का संचालन करने वाले भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने एक बयान जारी कर कहा है कि यात्रियों के आवागमन से बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए एएआई ने 800 करोड़ रुपए की लागत से एक नया टर्मिनल भवन बनाने का निर्णय लिया है जो सालाना 45 लाख यात्रियों का बोझ संभालने में सक्षम होगा। इसका निर्माण कार्य अप्रैल 2018 में शुरू होगा।

पटना हवाई अड्डे की मौजूदा क्षमता सात लाख यात्रियों का बोझ संभालने की है लेकिन पिछले वित्त वर्ष में उसने 21.1 लाख यात्रियों का बोझ संभाला था। विमानपत्तन प्राधिकरण इसके अलावा बिहटा एयर बेस में भी एक नए टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए 800 करोड़ रुपए निवेश करने वाला है।

पढ़े :   बिहार में 161 करोड़ की लागत से छह जिलों में बनेगी 52 किलोमीटर सड़क, ...जानिए

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!