बिहार में एडीबी के सहयोग से 306 किमी हाइवे की निर्माण प्रक्रिया शीघ्र, …जानिए

बिहार में 306 किलोमीटर स्टेट हाइवे के टू लेन निर्माण की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी। एडीबी के सहयोग से बननेवाले टू लेन के निर्माण को लेकर संबंधित सड़कों के बारे में पूरे कागजात एडीबी को भेजा गया है। ताकि एडीबी से हरी झंडी मिलने पर टू लेन सड़क के निर्माण के लिए टेंडर सहित अन्य प्रक्रिया पर काम शुरू किया जा सके।

इस वित्तीय साल की समाप्ति से पहले प्रक्रिया पूरी कर सड़क चौड़ीकरण का काम शुरू होना है। छह स्टेट हाइवे के सात मीटर चौड़ा होने से आठ जिलों मधेपुरा, भागलपुर, नवादा, जमुई, बांका, भोजपुर व पश्चिमी चंपारण में सुविधा बढ़ेगी। अभी यह सड़कें साढ़े तीन से साढ़े पांच मीटर चौड़ी है। उक्त स्टेट हाइवे के सात मीटर चौड़ा करने में होनेवाले खर्च के लिए एडीबी से 70 फीसदी लोन मिलना है। शेष 30 फीसदी राशि बिहार सरकार खर्च करेगी।

स्टेट हाइवे को टू लेन यानी सात मीटर चौड़ा बनाने में होनेवाले खर्च में एडीबी सहयोग करेगी। सड़क निर्माण में होनेवाले कुल खर्च में एडीबी से 70 फीसदी लोन मिलेगा। शेष 30 फीसदी राशि बिहार सरकार लगायेगी। छह स्टेट हाइवे के टू लेन निर्माण पर लगभग 1812 करोड़ खर्च होंगे। इसमें एडीबी से लगभग 1268 करोड़ लोन मिलेगा, जबकि लगभग 544 करोड़ बिहार सरकार खर्च करेगी।

सड़कों का भेजा गया ब्योरा
छह स्टेट हाइवे को टू लेन बनाने के लिए संबंधित सड़कों का ब्योरा एडीबी मुख्यालय को भेजा गया है। इसमें उक्त सड़कों के निर्माण में जमीन अधिग्रहण की स्थिति, कंसलटेंट की नियुक्ति, बीड की प्रक्रिया सहित अन्य वह सारी चीजों की जानकारी एडीबी को दी गयी है। सड़कों के निर्माण में 50 फीसदी से अधिक जमीन अधिग्रहण होने पर ही एडीबी द्वारा लोन स्वीकृत होता है।

पढ़े :   नीतीश ने किया बड़ा ऐलान : शराबबंदी के बाद अब दहेजबंदी की बारी

उक्त सभी सड़कों में 50 फीसदी से अधिक जमीन अधिग्रहण होने के कारण ही उन सड़कों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति देने के संबंध में सारे कागजात भेजे गये हैं। बिहार राज्य पथ विकास निगम ने सारे कागजात तैयार कर एडीबी मुख्यालय को भेजा है। निगम के आधिकारिक सूत्र ने बताया कि मार्च से पहले सारी प्रक्रिया पूरी कर सड़क निर्माण का काम शुरू होना है। इसलिए एडीबी को सड़क से संबंधित सारे ब्योरे भेजे गये हैं।

इसमें स्टेट हाइवे संख्या 58 उदाकिशुनगंज-विजयघाट रोड, 82 कादिरगंज-सोन्हो रोड, 84 घोघा-बरहट रोड, 85 अकबरनगर-अमरपुर रोड, 102 बिहिया-जगदीशपुर-पीरो-बिहटा व 105 बेतिया-भीखनाटोढ़ी रोड शामिल है। उक्त सड़कों को सात मीटर चौड़ा बनाने में कांट्रैक्टर के साथ काम का एग्रीमेंट करने के बाद ढाई से तीन साल में काम पूरा हो जायेगा।

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!