एयरटेल (Airtel) का देशभर में फ्री रोमिंग का ऐलान, …जानिए

रिलायंस को टक्कर देते हुए एयरटेल ने पहले से ही कई ऑफर अपने कस्टमर्स के उपलब्ध कराया है। अब देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल अपने ग्राहकों के लिए नेशनल रोमिंग खत्म कर दी है।

1 अप्रैल से आपको रोमिंग में कॉल्स, एसएमएस और डाटा के लिए एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा। इतना ही नहीं सोमवार को कंपनी ने कहा कि वह रोमिंग के दौरान आउटगोइंग कॉल्स पर भी कोई प्रीमियम नहीं लेगी।

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा कि हमने पूरे देश में रोमिंग खत्म करने का फैसला किया है। इससे ग्राहक रोमिंग के दौरान बिना हिचक के कॉल रिसीव और कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि एयरटेल ने एक बार फिर बेंचमार्क सेट किया है।

नेशनल रोमिंग खत्म होने के बाद कस्टमर्स पूरे देश में अपना मोबाइल बिना बदले ही रख सकेंगे। अभी रोमिंग चार्ज की वजह से कस्टमर्स सर्किल के हिसाब से मोबाइल नम्बर इस्तेमाल करते थे, क्योंकि दूसरे सर्किल में जाने पर कॉल करने और रिसीव करने पर भारी भरकम रोमिंग चार्ज देना पड़ता था। एयरटेल ने इसके साथ ही अपनी इंटरनेशनल कॉल रेट को भी 90% तक घटा दिया है। यह दरें अब घट कर 3 रुपए प्रति मिनट तक आ गई हैं। यही नहीं प्रमुख देशों में डेटा चार्ज भी 99% तक घटा दिया है। यह दरें 3 रुपए प्रति एमबी तक आ गई हैं।

कंपनी के इस फैसले से तकरीबन 268 मिलियन ग्राहकों को फायदा पहुंचेगा।

हाल ही में जियो ने ये घोषणा कि थी की जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग हमेशा फ्री रहेगी। एयरटेल ने भी कॉलिंग के लिए कई के तरह प्लान पहले भी निकाले हैं। एयरटेल के रोमिंग फ्री वाले प्लान से कंपनी को घाटा तो उठाना ही होगा पर मार्केट में बने रहने के लिए ये जरुरी है। जियो ने टेलीकॉम कंपनियों के बीच के एक अलग तरह की स्पर्धा की शुरुआत कर दी है।

बहरहाल, एयरटेल के इस ऑफर के बाद से अक्सर बाहर रहने वाले ग्राहकों को एक्टिवेशन और बिलिंग में काफी आसानी होगी।

पढ़े :    ट्रक की ठोकर लगने से बच्चा घायल, स्थिति नाजुक

भारती एयरटेल के शेयर को लगा झटका
भारती एयरटेल का स्टॉक करीब 3% की गिरावट के साथ 357 के लेवल पर बंद हुआ है। कारोबार के दौरान स्टॉक 352 के लेवल तक गिरा था। कारोबार के दौरान स्टॉक 367 के हाइएस्ट लेवल तक पहुंचा था। इससे पहले स्टॉक फरवरी में ही 401 के साल के हाइएस्ट लेवल तक पहुंचा था।

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!