बिहार के लाल आईपीएस आलोक वर्मा होंगे सीबीआई के नये प्रमुख

मूल रूप से बिहार के मुजफ्फरपुर के आईपीएस अधिकारी व दिल्ली के मौजूदा पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन यानी CBI के नए डायरेक्टर होंगे। नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम आलोक के अप्वॉइंटमेंट को मंजूरी दे दी। वर्मा दो साल तक सीबीआई डायरेक्टर की पोस्ट पर रहेंगे।

तीन लोगों की कमेटी ने किया नाम फाइनल
नरेंद्र मोदी की अगुवाई में तीन मेंबर्स के पैनल ने सीबीआई का नया चीफ तय करने के लिए मंगलवार को बैठक की थी। आलोक वर्मा के नाम को मंजूरी तीन लोगों के पैनल ने दी। इसमें मोदी के अलावा, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जेएस. खेहर और लोकसभा में कांग्रेस लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे।

एक महीने से खाली थी CBI डायरेक्टर की पोस्ट
सीबीआई डायरेक्टर की पोस्ट पिछले साल दो दिसंबर से खाली थी। अनिल सिन्हा दो दिसंबर को रिटायर हुए थे। फिलहाल गुजरात कैडर के आईपीएस राकेश अस्थाना जांच एजेंसी के इंटरिम डायरेक्टर हैं।

कौन है आलोक वर्मा ?
आलोक वर्मा मूल रूप से बिहार के मुजफ्फरपुर के रहने वाले है। वे 1979 बैच के अाइपीएस अधिकारी हैं। आलोक कुमार वर्मा बेहद साफ-सुथरी छवि वाले आइपीएस अधिकारी माने जाते हैं। 58 वर्षीय वर्मा ने इतिहास में एमए की डिग्री ली है।

विभिन्न पदों पर दे चुके हैं सेवाएं
आलोक कुमार वर्मा दिल्ली पुलिस में विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इन पदों में दक्षिण जिले में पुलिस उपायुक्त, अपराध शाखा के संयुक्त आयुक्त, नई दिल्ली रेंज के संयुक्त पुलिस आयुक्त, विशेष पुलिस आयुक्त : इंटेलिजेंस: और सतर्कता के विशेष पुलिस आयुक्त के पद शामिल हैं। वे इसके साथ ही अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में पुलिस महानिरीक्षक और पुडुचेरी में पुलिस महानिदेशक के पद पर भी कार्यरत रहे हैं।

पढ़े :   लोजपा के प्रदेश महासचिव की मौत की होगी जाँच

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!