किस राज्य के किस जिले में किस चरण में कब होगा मतदान, …जानिए

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान गया है हो। चुनाव आयोग ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक चरण में, मणिपुर में दो चरण में और यूपी में सात चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पांचों राज्यों में वोटिंग चार फरवरी को शुरू होकर आठ मार्च को खत्म होगी। पांचों राज्यों के नतीजे 11 मार्च को आएंगे।

उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में घोषित चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार है …
राज्य में पहले चरण के दौरान 15 जिलों की 73 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 17 जनवरी को जारी होगी। भरने की अंतिम तिथि 24 जनवरी होगी नामांकन पत्र, जबकि उनकी जांच के लिए 25 जनवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 27 जनवरी होगी, जबकि मतदान 11 फरवरी को करवाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में पहले चरण के दौरान जिन 15 जिलों में मतदान होगा, वे हैं – शामली, मुज़फ़्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाज़ियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोज़ाबाद, एटा तथा कासगंज।

यूपी में दूसरे चरण के दौरान 11 जिलों की 67 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 20 जनवरी को जारी होगी। पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी होगी नामांकन, जबकि उनकी जांच के लिए 28 जनवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 30 जनवरी होगी, जबकि मतदान 15 फरवरी को करवाया जाएगा। यूपी में होने वाले दूसरे चरण के दौरान जिन 11 जिलों में मतदान होगा, वे हैं – सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर तथा बदायूं।

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 24 जनवरी को जारी होगी। पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी होगी नामांकन, जबकि उनकी जांच के लिए 2 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 4 फरवरी होगी, जबकि मतदान 19 फरवरी को करवाया जाएगा। राज्य में तीसरे चरण के अंतर्गत 12 जिलों – फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी तथा सीतापुर – में मतदान होगा।

पढ़े :   बिहार: मिड डे मील में बच्चों को अब हफ्ते में एक दिन अंडा या फल, ..देखें क्‍या है मेनू

राज्य में चौथे चरण के दौरान 12 जिलों की 53 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 30 जनवरी को जारी होगी। पत्र भरने की अंतिम तिथि 6 फरवरी जनवरी होगी नामांकन, जबकि उनकी जांच के लिए 7 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 9 फरवरी होगी, जबकि मतदान 23 फरवरी को करवाया जाएगा। यूपी में चुनाव के चौथे चरण में जिन 12 जिलों में मतदान होने जा रहा है, वे हैं – प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर तथा रायबरेली।

यूपी में पांचवें चरण में 11 जिलों की 52 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 2 फरवरी को जारी होगी। पत्र भरने की अंतिम तिथि 9 फरवरी जनवरी होगी नामांकन, जबकि उनकी जांच के लिए 11 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 13 फरवरी होगी, जबकि मतदान 27 फरवरी को करवाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के तहत 11 जिलों – बलरामपुर, गोंडा, फैज़ाबाद, अम्बेडकर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, अमेठी तथा सुल्तानपुर – में मतदान करवाया जाएगा।

राज्य में छठे चरण में सात जिलों की 49 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 8 फरवरी को जारी होगी। पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी होगी नामांकन, जबकि उनकी जांच के लिए 16 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 18 फरवरी होगी, जबकि मतदान 4 मार्च को करवाया जाएगा। राज्य में छठे चरण में सात जिलों में मतदान करवाया जा रहा है, जिनमें महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आज़मगढ़, मऊ तथा बलिया शामिल हैं।

पढ़े :   बिहार में एक साथ 'मिनी पंजाब' और 'मिनी तिब्बत' का झलक दिख रहा है, ...जानिए

उत्तर प्रदेश में सातवें तथा अंतिम चरण में सात जिलों की 40 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 11 फरवरी को जारी होगी। पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 फरवरी होगी नामांकन, जबकि उनकी जांच के लिए 20 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 22 फरवरी होगी, जबकि मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा। यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में भी सात जिलों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी, जिनके नाम गाज़ीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्ज़ापुर, भदोही, सोनभद्र तथा जौनपुर हैं।

मणिपुर विधानसभा चुनाव कार्यक्रम …
उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त सिर्फ मणिपुर ऐसा राज्य है, जहां एक से ज़्यादा चरणों में मतदान करवाया जा रहा है। यहां पहले चरण में 38 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 8 फरवरी को जारी होगी। भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी होगी नामांकन पत्र, जबकि उनकी जांच के लिए 16 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 18 फरवरी होगी, जबकि मतदान 4 मार्च को करवाया जाएगा।

मणिपुर में दूसरे चरण में 22 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 11 फरवरी को जारी होगी। भरने की अंतिम तिथि 18 फरवरी होगी नामांकन पत्र, जबकि उनकी जांच के लिए 20 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 22 फरवरी होगी, जबकि मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा।

पंजाब विधानसभा चुनाव कार्यक्रम …
पंजाब में सभी 117 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान के लिए अधिसूचना 11 जनवरी को जारी होगी। पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 जनवरी होगी नामांकन, जबकि उनकी जांच के लिए 19 जनवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 21 जनवरी होगी, जबकि मतदान 4 फरवरी को करवाया जाएगा।

पढ़े :   GST के बाद बिहार में भी महंगा हुआ LPG सिलेंडर, ...जानिए

गोवा विधानसभा चुनाव कार्यक्रम …
गोवा में भी सभी 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम पूरी तरह पंजाब के साथ चलेगा, यानी अधिसूचना 11 जनवरी को जारी होगी। पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 जनवरी होगी नामांकन, उनकी जांच के लिए 19 जनवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 21 जनवरी होगी, जबकि मतदान 4 फरवरी को करवाया जाएगा।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव कार्यक्रम …
पांचवें और अंतिम राज्य उत्तराखंड में सभी 70 सीटों पर एक ही चरण में करवाए जाने वाले मतदान के लिए अधिसूचना 20 जनवरी को जारी होगी। पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी होगी नामांकन, जबकि उनकी जांच के लिए 28 जनवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 30 जनवरी होगी, जबकि मतदान 15 फरवरी को करवाया जाएगा।

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!