घर की सफाई के लिए परेशान हैं तो पढ़ें यह खबर

अब घर की सफाई के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं। बिहार के भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो आपके घर की साफ-सफाई की चिंता करेगा।

15 हजार में किया निर्माण
भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के रोबोट बनाने वाले छात्रों की टीम में इलेक्ट्रिकल ब्रांच (द्वितीय वर्ष) के निशांत, अविनाश, शुभम अकेला और नदीम अहमद खान शामिल हैं। उनका कहना है कि रोबोट बनाने में केवल 15 हजार रुपये लगे हैं। इसका नाम ‘स्मार्ट वैक्यूम क्लीनर रोबोट’ रखा गया है। यह ब्रांडेड कंपनियों के रोबोट को भी कड़ी टक्कर देगा, जिसकी कीमत बाजार में डेढ़ लाख रुपये के आसपास है। स्मार्ट रोबोट की कीमत कम होने से आम लोग भी इसे खरीद सकेंगे।

जानिए, कैसे करेगा काम
रोबोट अल्ट्रासोनिक सेंसर, आइआर सेंसर और इमेज स्कैन तकनीक के आधार पर काम करेगा। सेंसर के जरिये यह गंदगी वाले स्थलों को चिह्नित कर उनकी सफाई करेगा। घर के अंदर हर कमरे में घूम-घूम कर पोछा लगाएगा। भविष्य में इसका इस्तेमाल घरेलू सामान को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंचाने के लिए भी कर पाएंगे।

टीम को मिल चुका गोल्ड मेडल
बीते दिनों पटना के ज्ञान भवन में आयोजित कौशल विकास मिशन प्रतियोगिता में इस रोबोट को प्रदर्शित किया गया था। इसमें रोबोट बनाने वाली टीम को गोल्ड मेडल से नवाजा गया।

छात्रों में सृजनात्मक सोच की कमी नहीं
इस स्‍मार्ट रोबोट को बनाने वाले छात्रों की सराहना करते हुए इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अचिन्त्य ने कहा कि उनके छात्रों में सृजनात्मक सोच की कमी नहीं है। इसे ध्यान में रखते हुए संस्थान में शोधपरक शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है।

पढ़े :   उड़ान-2 में बिहार के ये दो एयरपोर्ट शामिल, ...जानिए

Leave a Reply