6601 किमी सड़क बनाकर बिहार ने फिर बनाया रिकॉर्ड

बिहार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 6601 किलोमीटर सड़क बनाकर एक नया कीर्तिमान रिकॉर्ड बनाया है। इसी के साथ बिहार पूरे देश में अव्वल रहा। इस मौके पर ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार ने विभाग के पदाधिकारियों को बधाई दी है।

बता दें कि, केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने पीएमजीएसवाई में बिहार की हिस्सेदारी 17.5 फीसदी की है जो देश में सबसे अधिक है। इसके बावजूद राज्य सरकार राशि खर्च ही नहीं कर पा रही और केंद्र पर आरोप लगा रही है।

पिछली यूपीए सरकार ने कभी भी पीएमजीएसवाई के लिए केन्द्रीय बजट में 9 हजार करोड़ से ज्यादा का प्रावधान नहीं किया मगर नरेंद्र मोदी सरकार ने इस बार बजट में 19 हजार करोड़ का प्रावधान किया है।

इसमें भी बिहार को टॉप पर रखा है। मोदी ने कहा था कि देश में पहली बार भाजपा सरकार द्वारा 500 से ज्यादा आबादी वाले गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने के लिए शुरू की गई पीएमजीएसवाई को कांग्रेस सरकार ने ठंडे बस्ते में डाल दिया था।

उसने अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष 2013-14 में इस योजना के तहत बिहार को मात्र 850 करोड़ रुपए दिया जबकि नरेन्द्र मोदी की सरकार ने अपने पहले ही वर्ष 2014-15 में इस राशि को करीब दोगुना करते हुए 1548 करोड़ दिए हैं।

पढ़े :   खुशखबरी: पूमरे की 15 जोड़ी ट्रेनों में होगी मोबाइल कैटरिंग की सुविधा

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!