पटना से जनकपुर और बोधगया से काठमांडू के लिए बस सेवा शुरू, …जानिए

सीता की जन्मभूमि जनकपुर और काठमांडो स्थित पशुपतिनाथ धाम का दर्शन अब लोग काफी सहूलियत से कर सकते हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारत-नेपाल बस सेवा का शुभांरभ करते हुए पटना से जनकपुर और बोधगया से काठमांडो के लिए बसों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित मुख्यमंत्री ने सबसे पहले आधुनिक तकनीक एवं सुविधाओं से सुसज्जित इन बसों का निरीक्षण किया। बस में एसी के साथ-साथ लग्जरी के तमाम इंतजाम हैं। हर सीट पर म्यूजिक प्लेयर होगा लेकिन ईयर फोन यात्रियों को खुद ही लाना पड़ेगा। वाई-फाई फ्री दिया जाएगा।

आज से नियमित परिचालन, 18 तक बुकिंग पर 10% छूट
जनकपुर और काठमांडो के लिए बुधवार से बसों का परिचालन नियमित होगा। दोनों रूटों पर आठ बसें चलेंगी। पटना से मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, भिट्ठा मोड़ होते हुए जनकपुर बस जायेगी। वहीं, बोधगया-काठमांडो की बसें गया, पटना, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, रक्सौल, हेटौड़ा, मुंगलिंग होते हुए काठमांडो जायेगी।

12 से 18 सितंबर तक बोधगया से काठमांडो के लिए यात्री किराया में 10% छूट रहेगी। बोधगया से काठमांडो व पटना से जनकपुर के लिए काउंटर के अलावा ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था है। रेड बस सर्विस की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने की सुविधा उपलब्ध होगी। टिकट बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर -9905799951 पर संपर्क किया जा सकता है। नेपाल भी आठ बसें चलायेगा।

दोनों रूटों के लिए समय निर्धारित
बोधगया से काठमांडो के लिए सुबह 10 बजे बस खुलेगी। दूसरे दिन सुबह 7 बजे वह काठमांडो पहुंचेगी। काठमांडो से रात 8 बजे खुल कर दूसरे दिन शाम 4:50 बजे बोधगया पहुंचेगी। पटना से पहली बस सुबह 4:10 बजे जनकपुर के लिए खुलेगी। दूसरी बस अपराह्न 3:15 बजे व तीसरी बस रात 9:05 बजे खुलेगी। जनकपुर से पहली बस सुबह 7:05 बजे, दूसरी बस सुबह 9 बजे व तीसरी बस रात 8 बजे खुलेगी।

पढ़े :   बिहार के पांच जिलों में बनेगा आर्ट गैलरी और ऑडिटोरियम

बोधगया-काठमांडू, काठमांडू-बोधगया बस सेवा का किराया 1250 रूपया है और पटना से काठमांडू, काठमांडू से पटना का किराया 1015 रूपया है। वहीं, पटना से जनकपुर का किराया 275 रूपया है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!