बिहार: सितंबर तक छह हजार पंचायतों में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा, …जानिए

डिजिटल इंडिया के तहत 30 सितम्बर तक ऑप्टिकल फाइवर के माध्यम से बिहार के 354 प्रखंडों की 6105 ग्राम पंचायतों में हाइ स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराई जायेगी।

जी हाँ उपमुख्यमंत्री सह आइटी मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि पूरे देश की 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में डिजिटल इंडिया के तहत ऑप्टिकल फाइवर के जरिए हाइ स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराना है।

इसी योजना के तहत प्रथम चरण में बिहार की 4,483 ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइवर बिछाया जा चुका है। शिवहर और किशनगंज जिले की सभी ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइवर से जोड़ा जा चुका है। प्रथम चरण में चयनित शेष ग्राम पंचायतों में भी 30 सितम्बर तक ऑप्टिकल फाइवर बिछा दिए जायेंगे। पंचायतों में कार्यरत कॉमन सर्विस सेंटर और साइबर कैफे प्रथम चरण में इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

मोदी ने बताया कि राज्य में इस समय बंद पड़े 100 से ज्यादा टेलीफोन एक्सचेंज को जल्द चालू कराने का निर्देश दिया गया है। जियो, एयरटेल और वोडाफोन के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि कॉल ड्रॉप को न्यूनतम करने और इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में टॉवर लगायेंगे। राज्य में जियो का कॉल ड्रॉप दर अभी 0.6 प्रतिशत है जबकि उसकी उपभोक्ता संख्या 50 लाख हैं। वहीं एयरटेल के 2 करोड़, वोडाफोन के 75 लाख और बीएसएनएल के 29 लाख उपभोक्ता हैं।

पढ़े :   कश्मीरियों को इंजीनियर बना रहे IIT पासआउट ये बिहारी, ...जानिए

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!