बिहार में बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। लॉकडाउन-5 को केंद्र सरकार ने अनलॉक-1 का नाम दिया है। अनलॉक-1 के लिए गृह मंत्रालय द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके मुताबिक कंटेनमेंट जोन में अब भी पूरी तरह से पाबंदी रहेगी, लेकिन बाकी जगहों पर धीरे-धीरे छूट दी जाएगी। गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार देश के सभी हिस्सों में रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा।

लेकिन बिहार के लिए अनलॉकिंग की राह आसान नहीं है। बिहार में कोरोना संक्रमण के आंकड़े जिस तरह सामने आ रहे हैं उसे देखते हुए फिलहाल अनलॉक की शुरुआत संभव नहीं नजर आ रही। माना जा रहा है कि नीतीश सरकार फिलहाल यथास्थिति को बनाए रख सकती है। यानी इस दौरान राज्‍य में लॉकडाउन-4 वाली गाइडलाइंस जारी रहेंगी।

बिहार में ऐसे थे लॉकडाउन-4 के नियम
◙ कंटेनमेंट जोन और रेड जोन से बाहर सभी प्रकार की उपभोक्ता वस्तुओं, कपड़ों की दुकानें तथा रेडीमेड वस्त्र दुकानों को नियंत्रित ढंग से खोला जाएगा। यहां यह ध्यान रखना आवश्यक होगा कि अत्यधिक भीड़ न हो।
◙ किसी एक स्थान पर स्थित अनेक दुकानों को बारी-बारी से सप्ताह के अलग-अलग दिन अथवा अलग-अलग समय पर खोलने का आदेश DM जारी करेंगे।

◙ ओला/उबर एवं अन्य टैक्सी सिर्फ चिकित्सीय कारणों के लिए तथा रेलगाड़ियों के यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन तक जाने और आने के लिए करें।
◙ किराये के बसों का परिचालन जिला के अंदर तथा अंतरजिला पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा।
◙ इसके अतिरिक्त गाड़ियों / व्यक्तियों का अंतर जिला / जिला के अंदर परिचालन भी प्रतिबंधित रहेगा (अनुमान्य गतिविधियों को छोड़कर)।
ऑटो रिक्शा के परिचालन के संबंध में परिवहन विभाग अलग से समुचित आदेश निर्गत करेगा।

पढ़े :   बिहार के इस जिला में खुलेगा देश का पहला टिम्बर मार्ट, ...जानिए

◙ ग्राहकों के लिए आवश्यक निर्देश आवश्यक सामग्री की खरीदारी अपने आसपास के दुकानों से ही करें दूर जाकर समानों की खरीदारी करने की अनुमति नहीं है।
◙ सरकारी कार्यालयों में उप सचिव या समकक्ष तथा उनसे वरीय अधिकारी शत-प्रतिशत एवं उनसे कनीय अधीनस्थ अधिकारी / कर्मचारी प्रतिदिन बारी-बारी से 33 प्रतिशत उपस्थित रहेंगे।
◙ प्राइवेट संस्थाओं के व्यवसायिक कार्यलयों में भी 33 प्रतिशत कर्मियों के साथ खोलने की अनुमति होगी।

हालांकि मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि लाकडाउन के संबंध में केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को बिहार में लागू करने के संबंध में आज रविवार को प्रदेश के सभी डीएम और एसपी के साथ बैठक होगी। बैठक में आये फीडबैक के आधार पर सरकार फैसला लेगी। वैसे केंद्र ने जो गाइडलाइन जारी किया है, राज्य सरकार उसे अक्षरश: लागू करेगी।

Leave a Reply