25 अक्टूबर से बिहार में पूरी तरह बैन हो जाएगी पॉलिथीन, …जानिए

बिहार के शहरों में रहने वाले लोग इस महीने की 25 तारीख यानी 25 अक्टूबर से पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। राज्य के सभी शहरों में 25 अक्टूबर से पॉलिथीन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी पॉलीथिन पर प्रतिबंध 25 नवंबर से पूर्णतः लागू हो जाएगा।

मालूम हो कि बिहार में पॉलिथीन बैन करने को लेकर बीते अगस्त माह से ही प्रक्रिया चल रही है। इसे 24 सितंबर से ही बिहार में लागू किया जाना था लेकिन किसी कारणवश अधिसूचना नहीं जारी होने के कारण यह प्रस्ताव टल गया। अब राज्य सरकार ने कोर्ट का भरोसा दिलाया है कि आवश्यक नियमावली बनाने के बाद जल्द ही पॉलिथीन के पूर्ण प्रतिबंध के लिए अधिसूचना जारी कर दी जायेगी।

हालांकि, पॉलिथीन निर्माताओं व होल सेलर को अपने पॉलिथीन निर्माण बंद करने व नष्ट करने का समय दिया जायेगा। मालूम हो कि पॉलिथीन के उपयोग को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है और विशेषज्ञ इससे प्रदूषण के साथ-साथ कैंसर का भी खतरा बताते हैं।

इस फैसले को लेकर बिहार सरकार ने आज सोमवार 1 अक्टूबर को पटना हाईकोर्ट में एफिडेविट दिया है। राज्य सरकार के इस हलफनामा के बाद जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस आशुतोष कुमार की खंडपीठ ने इस मामले को निष्पादित कर दिया।

पढ़े :   बिहार पर मोदी सरकार मेहरबान: जल्द जारी करेगी विशेष पैकेज, ...जानिए

Leave a Reply