बिहार सरकार ने जारी की अनलॉक-2 के लिए गाइडलाइन, जानें

बिहार सरकार ने भी अनलॉक-2 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। बिहार सरकार की यह गाइडलाइन केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के बाद आई है। बिहार में आज बुधवार 1 जुलाई से अनलॉक-2 अमल में आ गया है। यह 31 जुलाई 2020 तक प्रभावी रहेगा।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शर्तों के साथ अनलॉक-2 में पहले की तरह ही छूट दी गई है। अपर मुख्य सचिव (गृह) आमिर सुबहानी ने बताया कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि केंद्र सरकार द्वारा 29 जून को जारी आदेश के सभी प्रावधान संपूर्ण बिहार में 31 जुलाई तक लागू रहेंगे।

आमिर सुबहानी ने यह भी बताया कि सभी शॉपिंग मॉल और दुकानों पर ग्राहकों का मास्क पहनना अनिवार्य होगा। साथ ही वाहन चालकों के लिए भी मास्क का प्रयोग आवश्यक होगा। यदि बिना मास्क पहने कोई नजर आया तो संबंधित जिलों के जिलाधिकारी द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस निर्देश का उल्लंघन करने पर मॉल, दुकान, वाहन और व्यावसायिक प्रतिष्ठान को भी बंद किया जा सकता है। जिलाधिकारियों को यह अधिकार राज्य सरकार ने दिया है।

केंद्र सरकार द्वार जारी आदेश के आलोक में अपर मुख्य सचिव (गृह) आमिर सुबहानी ने राज्य सरकार के सभी विभागों और पुलिस सहित स्थानीय प्रशासन के सभी अधिकारियों को 1 जुलाई से 31 जुलाई तक अनलॉक-2 के दिशा निर्देशों को कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करने का आदेश दिया है।

पढ़े :   बिहार कैबिनेट का फैसला : बैंकों की जगह अब सरकार छात्रों को उपलब्ध कराएगी ऋण

Leave a Reply