बिहार म्यूजियम को मिला दो अंतरराष्ट्रीय अवार्ड

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट बिहार म्यूजियम, पटना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर के दो अवार्ड जीते हैं। पहला आईएफ डिजाइन और दूसरा क्यूरियस डिजाइन ब्लू एलीफैंट अवार्ड है। बिहार का गौरव बताने के मामले में इस म्यूजियम ने अपनी विशेष पहचान और ब्रांड वैल्यू बनायी है।

सूत्रों का कहना है कि ऐसे काम के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व की पुरानी संस्थाओं में से एक आईएफ इंटरनेशनल फोरम डिजाइन जीएमबीएच अवार्ड समारोह का आयोजन करती है। साथ ही दुनिया भर से आवेदन की मांग करती है। इस साल इस अवार्ड के लिए 6400 आवेदन आये। इन पर विचार के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की जूरी का गठन किया गया।

इसमें 63 सदस्य थे। इन्होंने सभी आवेदनों पर विचार के बाद निर्णय लिया, जिसमें बिहार म्यूजियम को विशेष पहचान बनाने और एक ब्रांड के रूप में स्थापित होने के लिए आईएफ डिजाइन अवार्ड दिया गया है। इसके आयोजकों का कहना है कि बिहार को आईडेंटिटी और ब्रांडिंग की कैटिगरी में इंट्री मिली थी। यह अवार्ड बेहतर पहचान और ब्रांड वैल्यू बनाने के लिए दिया जाता है।

वहीं क्यूरियस डिजाइन अवार्ड की शुरुआत साल 2014 में डी और एडी के सहयोग से हुई थी। यह दृश्य संचार (विजुअल कम्युनिकेशन) माध्यम के लिए जानी जाती है। इसके तहत दो तरह के अवार्ड दिये जाते हैं। इनमें से बेहतर रचनात्मक काम के लिए द ब्लू एलीफैंट अवार्ड दिया जाता है। इस साल अंतरराष्ट्रीय स्तर की जूरी ने साल 2016 में डिजाइन कैटेगरी पर बेहतर लेखन के लिए बिहार म्यूजियम के बुकलेट आई एम बिहार म्यूजियम को क्यूरियस इन बुक अवार्ड दिया।

पढ़े :   एनडीए सरकार आते ही बिहार के शिक्षकों के आये अच्छे दिन, ...जानिए

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!