बिहार के कर्मचारियों को नीतीश सरकार का दीवाली गिफ्ट, पांच फीसदी हुआ महंगाई भत्ता

बिहार की नीतीश सरकार ने राज्यकर्मियों को दीवाली पर बोनस में बढ़ोतरी का गिफ्ट दिया है। दिवाली से ठीक एक दिन पहले इस बात पर मुहर बिहार सरकार के कैबिनेट की बैठक में लगी।

सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में सरकार ने महंगाई भत्ता में एक फीसदी का इजाफा करने का फैसला लिया। कैबिनेट ने महंगाई भत्ता को चार फीसदी से बढ़ाकर पांच फीसदी करने का फैसला लिया। सरकार के इस फैसले से राज्यकर्मियों और पेंशनभोगियों दोनों को फायदा मिलेगा।

जानकारी के अनुसार दीवाली की पूर्व संध्या पर बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में 40 एजेंडों पर जहां मुहर लगी, वहीं इसमें 16 प्रस्तावों को सरकार की ओर से हरी झंडी दी गयी। इसमें राज्य सरकार के मंत्रियों व कर्मियों के लिए आवास भत्ता पर भी महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। कैबिनेट ने फैसला लिया है कि अब उन्हें चार कैटेगरी में आवास भत्ता दिया जायेगा। बता दें कि पहले यह भत्ता तीन कैटेगरी में मिलती थी।

सूत्रों की मानें तो ये चारों भत्ते क्रमश: 4 परसेंट, 6 परसेंट, 8 परसेंट तथा 16 परसेंट होंगे। इसके अलावा यात्रा भत्ता भी तीन तरह के कैटेगरी में दिये जाएंगे। ये क्रमश: 1500 रुपये, 3000 रुपये एवं 4000 रुपये होंगे। इसी तरह नीतीश सरकार की ओर से अपने कर्मियों को 200 से 1000 रुपये का मेडिकल भत्ता भी दिया जायेगा। इन फैसलों से राज्यकर्मियों में उत्साह है और वे इसे सरकार का दीवाली गिफ्ट मान रहे हैं।

पढ़े :   बिहार में यह ठेले पर गोलगप्पे बेचने वाला लेता है 'पेटीएम' से पेमेंट, ऐसे आया यूनिक आइडिया

Leave a Reply