समस्तीपुर के सांसद रामचंद्र पासवान का निधन

केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान के भाई और बिहार के समस्तीपुर से सांसद रामचंद्र पासवान का नई दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल में आज शनिवार को दोपहर में करीब 01:24 बजे निधन हो गया। रामचंद्र पासवान के निधन से राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर है।

आपको बता दें कि 12 जुलाई को रामचंद्र पासवान को दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें आनन-फानन में राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई थी।

1999 में पहली बार संसद पहुंचे थे रामचंद्र
रामचंद्र पासवान का जन्म 1 जनवरी 1962 को खगड़िया जिले के शहरबन्नी गांव में एक दलित परिवार में हुआ था। पत्नी सुनैना देवी से तीन संतान हैं जिसमें दो बेटे और एक बेटी है। समस्तीपुर के सांसद रामचंद्र पासवान ने खगड़िया को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष के चुनाव में 1998 में जीत हासिल करने के बाद अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी।

परिसीमन से पूर्व समस्तीपुर जिला के रोसड़ा (सुरक्षित सीट) से साल 1999 में पहली बार सांसद चुने गए। फिर साल 2004 में दोबारा जनता का विश्वास जीतने में कामयाब रहे। साल 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा जिसके बाद पुनः 2014 के लोकसभा चुनाव में समस्तीपुर लोकसभा सीट से जीत हासिल की। 2019 के संसदीय चुनाव में समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा सीट से पुनः निर्वाचित हुए।

पढ़े :   आज से Jio Phone की प्री-बुकिंग, जानें कैसे और कब होगी बुकिंग

Leave a Reply

error: Content is protected !!