बिहार में 2015 के बाद नियुक्त शिक्षकों को भी मिलेगा ग्रेड पे, …जानिए

शिक्षा विभाग ने कहा है कि पहली जुलाई 2015 के बाद भी जो शिक्षक या पुस्तकालयाध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं उन्हें भी दूसरे शिक्षकों की भांति ग्रेड पे का लाभ दिया जाएगा। बिहार सरकार ने अपने इस फैसले से सभी जिलों के कार्यक्रम और शिक्षा पदाधिकारियों को अवगत करा दिया है।

हाल ही में विभिन्न जिलों के शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) और कार्यक्रम पदाधिकारियों (डीपीओ) ने शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर शिक्षकों की वेतन वृद्धि के साथ ही ग्रेड-पे देने में आ रहे संशय को दूर करने का आग्रह किया था। उन्होंने पूछा था कि वैसे प्रशिक्षित शिक्षक जिनकी नियुक्ति दिसंबर 2013 में है जिन्हें नियमों के मुताबिक 2015 में ही ग्रेड पे दिया गया है उन्हें वार्षिक वेतन वृद्धि दी जा सकती है अथवा नहीं।

इसके जवाब में विभाग ने कहा है कि जिन शिक्षकों को ग्रेड पे दिया जा चुका है उन्हें भी वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाएगा।

कुछ जिलों के शिक्षा अधिकारियों ने जानकारी मांगी थी कि जो शिक्षक एक जुलाई 2015 के बाद नियुक्त किए गए हैं उन्हें दो वर्ष की सेवा पूरी होने के आधार पर वार्षिक वेतन वृद्धि दी जाएगी या फिर उनके नियुक्ति की तिथि के आधार पर?

इसके जवाब में शिक्षा विभाग ने साफ किया है कि शिक्षक यदि प्रशिक्षित हैं और वे प्राथमिक, माध्यमिक या उच्च माध्यमिक स्कूल में पढ़ा रहे हो तो उन्हें राज्य सरकार के कर्मियों की भांति वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ दिया जा सकेगा। सरकार ने स्पष्ट किया है कि शिक्षकों के साथ ही पुस्तकालयाध्यक्षों को भी वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाएगा।

पढ़े :   खुशखबरी: पटना-बक्सर फोरलेन का 825.17 करोड़ की लागत से होगा निर्माण, 186 करोड़ की लागत से बनेगा नया पुल

One thought on “बिहार में 2015 के बाद नियुक्त शिक्षकों को भी मिलेगा ग्रेड पे, …जानिए

  • दिसम्बर 22, 2017 at 9:14 पूर्वाह्न
    Permalink

    Very good

    Reply

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!