बिहार में शुरू होगी वाइल्ड लाइफ सफारी, 70 से ज्यादा होंगी जीव प्रजातियां

पुराना साल के जाते-जाते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पर्यटन प्रेमियों के लिए राजगीर में नई सौगात दी। मुख्यमंत्री ने राजगीर प्रवास के चौथे दिन अधिकारियों के साथ मृग विहार का जायजा लिया। चलते-चलते विकास के लिए अधिकारियों को निर्देश देते रहे।

मृग विहार में वाइल्ड लाइफ सफारी का निर्माण कार्य जोर पकड़ेगा। अगले साल साइक्लोपियन वॉल का सौंदर्यीकरण कर ब्रांडिंग की जाएगी, ताकि लोग इसे भी शौक से देखने जाएं। उन्होंने कहा कि जब यह वाइल्ड लाइफ सफारी बन जाएगी तब लोग गाड़ी में बैठकर पशु-पक्षियों को खुले में विचरण करते देख सकेंगे। हिरण, भालू, चीता, बाघ, शेर, तितली सहित अन्य शाकाहारी जानवर भी रखे जाएंगे। इसके निर्माण होने के बाद दुनिया भर के पर्यटकों का आकर्षण काफी बढ़ जाएगा।

उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि इसे इको फ्रेंडली और पूरी तरह प्राकृतिक सौंदर्य को बरकरार रखते हुए निर्माण कराएं। मुख्यमंत्री ने खुद मृग विहार स्थित वाच टावर पर चढ़कर पूरे क्षेत्र का जायजा लिया। भारत का इकलौता साइक्लोपियन वॉल भी देश-दुनिया के पर्यटकों के लिए खास होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सफारी पार्क और साइक्लोपियन वाल का भ्रमण यादगार बने, ऐसी तैयारी हो।

ऐसी है वाइल्ड लाइफ सफारी
सफारी जोन- 14700 हेक्टेयर
शाकाहारी सफारी- 65.62 हेक्टेयर
भालू सफारी- 20.62 हेक्टेयर
चिता सफारी- 20.63 हेक्टेयर
बाघ सफारी- 20.50 हेक्टेयर
शेर सफारी- 20.54 हेक्टेयर
पार्किंग जोन- 1.70 हेक्टेयर
रिसेप्शन एवं ओरिएंटेशन जोन- 3.30 हेक्टेयर
वाटर वर्ड एरियरी जोन- 10.75 हेक्टेयर
मैनेजमेंट जोन- 8 हेक्टेयर
खुला मैदान- 20 हेक्टेयर

सोलर पम्प से पशुओं के लिए पानी, रेन हार्वेस्टिंग भी
सीएम ने कहा कि ऐसी व्यवस्था करें ताकि हर मौसम में पानी उपलब्ध रहे। सोलर पम्प के माध्यम से पानी की व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया। साथ ही उन्होंने रेन हार्वेस्टिंग के निर्देश दिये। साथ में ग्रामीण विकास सह संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार, विधायक रवि ज्योति, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह व अन्य अफसर थे।

पढ़े :   औषधीय पौधे संवारेंगे बिहार के किसानों की जिंदगी, ...जानिए

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!