बिहार के छह युवा विश्व कौशल प्रतियोगिता में करेंगे देश का प्रतिनिधित्व, …जानिए

कौशल विकास में बिहार के छह युवाओं ने अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए देशस्तरीय टीम में जगह बनायी है। बिहार के छह युवाओं ने स्किल इंडिया प्रतियोगिता में अपना लोहा मनवाया है। ये सभी अगले साल रूस के कजान में होनेवाली विश्व प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

नई दिल्ली में 2 से 5 अक्टूबर तक आयोजित स्किल इंडिया प्रतियोगिता में उन्नीस क्षेत्रों में बिहार के बाईस युवाओं ने हिस्सा लिया था, जिनमें पांच क्षेत्रों में छह युवाओं ने बाजी मारी है। राष्ट्रीय स्तर पर अपना हुनर को दिखाने के बाद स्किल इंडिया प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागी कजान में अपना कौशल दिखायेंगे। विश्व कौशल प्रतियोगिता विश्व की सबसे बड़ी प्रतियोगिता है, जो दो साल पर होती है।

विश्व कौशल प्रतियोगिता, विश्व ओलंपिक के समान है। देश में कौशल की सबसे बड़ी प्रतियोगिता दिल्ली के एरोसिटी ग्राउंड में आयोजित की गयी, जिसमें राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के चार सौ से भी अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। बिहार कौशल विकास मिशन के बैनर तले पहली बार बिहार के बाईस युवाओं ने सोलह क्षेत्रों में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

राष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिता के लिए 20 से 22 अप्रैल के बीच पटना के भेटनरी कॉलेज ग्राउंड में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता हुई थी। राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए कुल छब्बीस क्षेत्रों से एक सौ बासठ चयनित किये गये। राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में कुल छब्बीस प्रक्षेत्र के बावन प्रतिभागियों का चयन करते हुए इन्हें क्षेत्रीय कौशल प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका दिया गया। राज्य स्तर पर सफल प्रतिभागियों ने लखनऊ, बेंगलुरू एवं भुवनेश्वर में आयोजित क्षेत्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। उन्नीस क्षेत्रों में बाईस प्रतिभागियों ने सफलता हासिल की।

पढ़े :   U-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में भी जारी रहा 'बिहारी ब्वॉय' अनुकूल का जलवा

श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा, विभाग के प्रधान सचिव सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहार कौशल विकास मिशन, दीपक कुमार सिंह, मिशन निदेशक संजय कुमार, मिशन प्रबंधक कार्यक्रम क्रियान्वयन अशोक कुमार सिंह आदि ने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया।

सफल छह प्रतिभागी

  • मेघा देवगन (फैशन डिजाइनिंग टेक्नोलॉजी में स्वर्ण पदक)
  • सुरज अशावा (ग्राफिक्स डिजाइनिंग में स्वर्ण पदक)
  • बद्रीनाथ राय (आईटी नेटवर्किंग सिस्टम में स्वर्ण पदक)
  • ईश्वर नारायण (आईटी नेटवर्किंग सिस्टम में रजत पदक)
  • अभिषेक पांडेय (लैंडस्केप गार्डनिंग में रजत पदक)
  • अनिकेत कुमार (आईटी सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन में रजत पदक)

Leave a Reply

error: Content is protected !!