भीम से पेमेंट कर फ्री में करें रेलवे में सफर, …जानिए

डिजिटल ट्रांजैक्शंस को बढ़ावा देने के लिए लाई गई भीम एप का इस्तेमाल करना अब आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। भीम और यूपीआई ऐप से भुगतान करने पर आप रेलवे से फ्री में सफर करने का मौका पा सकते हैं।

दरसल भारतीय रेलवे ने 1 अक्टूबर को ‘लकी ड्रॉ स्कीम’ लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत हर महीने 5 लोगों को फ्री में सफर करने का मौका मिलेगा।

क्या है स्कीम
भारतीय रेलवे की स्कीम के तहत हर महीने 5 लोगों को फ्री में सफर करने का मौका मिलेगा। इस स्कीम का लाभ वही लोग उठा पाएंगे जो भीम और यूपीआई एप से भुगतान करेंगे। इस स्कीम में कंप्यूटर के जरिए हर महीने 5 विजेताओं का नाम चुना जाएगा। इसके बाद उन्होंने टिकट के लिए जो भी भुगतान किया होगा, वो पैसे उन्हें रिफंड मिल जाएंगे। इस तरह उनका सफर फ्री हो जाएगा।

कैसे उठाएं स्कीम का फायदा
रेलवे की यह स्कीम 1 अक्टूबर से शुरू हुई है। यह स्कीम अगले 6 महीनों तक चलेगी। स्कीम की शर्तों के अनुसार इन एप से टिकट बुक करने के बाद आपको लकी ड्रॉ के उसी महीने में सफर करना होगा। अगर टिकट बुक करने के बाद कैंसिल की गई तो आप इस स्कीम का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

आईआरसीटीसी पर दिखेगा नाम
हर महीने लकी ड्रॉ जीतने वालों के नाम आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर डिस्प्ले किए जाएंगे। इसके अलावा जीतने वालों को मेल के जरिए भी जानकारी दी जाएगी।

यह स्कीम सरकार का लोगों को डिजिटल लेन-देन की ओर आकर्षित करने का एक और कदम है। इस स्कीम से जुडी पूरी जानकारी आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

पढ़े :   बिहार में बस से सफर हुआ महंगा, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!