किसानों की मेहनत लाई रंग: सब्जी उत्पादन के मामले में बिहार ने हासिल किया यह उपलब्धि, …जानिए

एक तरफ बिहार के युवा देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का पश्चम लहरा रहे है तो दूसरी ओर किसानों ने भी बिहार को नया तोहफा दिया है। आपको बता दें कि इस बार बिहार में सब्जी उत्पादन काफी अच्छी हुई है, जिससे किसानों में हर्ष व्याप्त है। अभी पुरे देश में पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश के बाद बिहार सब्जी उत्पादन में तीसरे स्थान पर है। इतनी अच्छी पैदावार के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए प्रदेश में सब्जी की खेती को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश आधुनिक कृषि तकनीकी अपनाकर आसानी से दूसरे स्थान पर आ सकता है। सीएम ने सभी जरूरी कदम उठाने का आदेश भी दिए हैं। बुधवार को सीएम के समक्ष कृषि विभाग के अफसरों ने विभागीय योजनाओं की अद्यतन प्रगति की प्रस्तुति दी।

राज्य सरकार कि किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पिछले वर्ष से सब्जी की खेती में भी किसानों को डीजल सब्सिडी दे रही है। जैविक खेती की पहल तेज करने का निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि सब्जी की खेती में जैविक खाद का इस्तेमाल शुरू भी हो चुका है, अब केवल इसका बङे पैमाने पर उत्पादन करने की आवश्यकता है।

किसानों को अब तो प्रमाणित बीज देने की व्यवस्था भी की जा रही है। ऐसे में थोड़े से प्रयास से हम सब्जी का दूसरा बड़ा उत्पादक राज्य बन सकते हैं। प्रस्तुतीकरण के क्रम में मुख्यमंत्री ने तीसरे कृषि रोडमैप की प्रगति, खरीफ फसलों की बुआई-रोपाई, बारिश की स्थिति, आकस्मिक फसल योजना, डीजल अनुदान वितरण समेत अन्य योजनाओं पर विस्तार पूर्वक से चर्चा की।

पढ़े :   भारत ही नहीं बल्कि इन देशों में भी मनाया जाता है मकर संक्रांति का पर्व, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!