CAT-2017 में हाजीपुर के मयंक बने स्टेट टॉपर

कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी कैट 2017 का रिजल्ट जारी हो गया है। इस परीक्षा में हाजीपुर के भगवानपुर खजूरी निवासी मयंक राज को बिहार में सबसे ज्यादा परसेंटाइल प्राप्त हुआ है। मयंक राज ने कैट 2017 में 100 परसेंटाइल हासिल किया है। मयंक अभी आईआईटी मुंबई में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं।

सिद्धार्थ कुमार

वहीं पटना के बुद्धा कॉलोनी निवासी सिद्धार्थ कुमार को 99.75 परसेंटाइल आया है। सिद्धार्थ मूलरूप से नवादा के राजेंद्र नगर मोहल्ला रहने वाले हैं। कैट के इस बार के नतीजे गैर इंजीनियरिंग क्षेत्र और महिला अभ्यर्थियों के लिए भी काफी अच्छे रहे हैं। पिछले वर्ष 100 परसेंटाइल पाने वाले सभी इंजीनियरिंग क्षेत्र के पुरुष अभ्यर्थी थे, लेकिन इस बार दो महिला अभ्यर्थियों तथा तीन गैर इंजीनियरिंग क्षेत्र के अभ्यर्थियों ने शीर्ष सूची में जगह पाई है।

इस बार की परीक्षा भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) लखनऊ ने आयोजित की थी। बीते 26 नवम्बर को आयोजित इस परीक्षा में देश भर में 1,99,632 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अभ्यर्थी कैट की वेबसाइट पर नतीजे देख सकते हैं। नतीजे एसएमएस के माध्यम से अभ्यर्थियों को भी भेजे गए हैं।

कैट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों को आईआईएम में दाखिले की अगली प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा। अब सभी आईआईएम की ओर से नतीजों के आधार पर अभ्यर्थियों को अगली प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। देश भर में 20 आईआईएम हैं। इनकी करीब 4000 सीटों पर दाखिले लिए जाएंगे। आईआईएम के अलावा करीब 100 और संस्थानों में कैट स्कोर के आधार पर अभ्यर्थियों का दाखिला लिया जाता है।

पढ़े :   बिहार में यह ठेले पर गोलगप्पे बेचने वाला लेता है 'पेटीएम' से पेमेंट, ऐसे आया यूनिक आइडिया

Leave a Reply

error: Content is protected !!