आज रात से पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता, घटी बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी

केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले देश की जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत देने की कोशिश की है। सरकार ने इन उत्पादों पर ली जाने वाली बेसिक एक्साइज ड्यूटी की दर में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर दी है। यह कटौती चार अक्‍टूबर से प्रभावी होगी।

बता दें कि अभी वर्तमान में पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी की दर 21.48 रुपए प्रति लीटर है और डीजल पर यह 17.33 रुपए प्रति लीटर है।

वित्त मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी देते हुए कहा – बेसिक एक्साइज ड्यूटी में की गई इस कमी से सरकार को रेवेन्यू में सालाना 26,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। इस साल के बचे हुए महीनों में यह नुकसान 13,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। मंत्रालय का कहना है कि यह फैसला आम आदमी को राहत पहुंचाने के उद्देश्य के लिया गया है।

गौरतलब है कि देश में इस वक़्त पेट्रोल-डीजल की कीमतें तीन साल में सबसे ज्यादा हो चुकी हैं। पर इस दौरान क्रूड ऑयल का भारतीय बास्केट 46% से ज्यादा सस्ता हो चुका है। अगस्त 2014 में क्रूड 6291.91 रु. बैरल था, जो अब घटकर 3392.90 रु. हो चुका है। एक बैरल 159 लीटर के बराबर होता है।

बीते वित्तीय वर्ष में सरकार ने सिर्फ पेट्रोल-डीजल पर बढ़े हुए इनडायरेक्ट टैक्स वसूल कर 2.67 लाख करोड़ रुपये कमा लिए हैं। पेट्रोलियम उत्पादों पर लगाए गए अप्रत्यक्ष करों (केंद्रीय उत्पाद और आयात व सीमा शुल्क) से सरकार की आमदनी लगभग तीन गुना हो गई है। तेल की बढ़ी कीमतों को लेकर विपक्ष भी काफी समय से सरकार पर हमलावर है।

पढ़े :   बिहार में बुनकरों का बनेगा फोटो पहचान पत्र, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!